भारतीय राजदूत ने कहा- हमारे मतदान प्रतिशत और गठबंधन की गति ने यूरोप को किया प्रभावित

punjabkesari.in Saturday, Jun 08, 2024 - 05:19 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः बुल्गारिया में भारतीय राजदूत संजय राणा ने कहा है कि भारत में चुनाव के मतदान प्रतिशत और गठबंधन बनाने की गति ने बुल्गारिया जैसे यूरोपीय देशों को प्रभावित किया है। बुल्गारिया में इस सप्ताहांत में मतदान प्रक्रिया समाप्त हो रही है जिसमें मतदाता यूरोपीय संसद (MEP) के सदस्यों और अपनी नेशनल असेंबली (MP) के सदस्यों का चुनाव करेंगे। रविवार को बुल्गारिया में होने वाले चुनावों से पहले  एक साक्षात्कार में भारतीय राजदूत संजय राणा ने आशा व्यक्त की कि परिणाम से द्विपक्षीय सहयोग बढ़ेगा। ये चुनाव भारत में सात चरणों में लोकसभा चुनाव संपन्न होने के कुछ दिन बाद हो रहे हैं।

PunjabKesari

राजदूत राणा ने कहा, "कई यूरोपीय देशों की तरह बुल्गारिया भी चुनावों में कम मतदान की समस्या का सामना कर रहा है और वे सभी भारतीय चुनावों में अच्छी संख्या में हुए मतदान के लिए मुझे बधाई देते हैं।" भारत में हाल ही में संपन्न हुए लोकसभा चुनावों में 65.79 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। राजदूत ने साक्षात्कार में कहा, "यहां के लोग इस बात से भी हैरान हैं कि भारत में गठबंधन कितनी जल्दी बनते हैं और हमारी राजनीति कितनी स्थिर होती है।"

PunjabKesari

उन्होंने कहा, "हमारे पास बड़ी संख्या में राजनीतिक दल और मतदाता हैं लेकिन सरकार का गठन अपेक्षाकृत तेज़ है और बुल्गारिया में हम जो देखते हैं उसकी तुलना में हमारी सरकारें बहुत स्थिर होती हैं।" राजदूत ने कहा, "भारत और बुल्गारिया के बीच बहुत घनिष्ठ और मधुर संबंध हैं और जब यहां स्थिर सरकार होगी, तो हम उच्च स्तरीय यात्राओं और प्रतिनिधिमंडलों, राजनीतिक तथा व्यापारिक दोनों तरह के प्रतिनिधिमंडलों का अधिक आदान-प्रदान देखने की उम्मीद करते हैं एवं कई समझौता ज्ञापनों और समझौतों पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद करते हैं जिनकी हम योजना बना रहे हैं।"  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News