पूर्व राजदूत का दावा- कारगिल में सहयोग के बदले में भारत दे रहा इजरायल को हथियार

punjabkesari.in Tuesday, Jun 25, 2024 - 10:24 AM (IST)

नेशनल डेस्क: भारत में इजरायल के पूर्व राजदूत डेनियल कार्मोन ने दावा किया है कि भारत 1999 के कारगिल युद्ध के दौरान इजरायल द्वारा दिए गए समर्थन का "बदला चुकाने" के तौर पर गाजा के साथ युद्ध में इजरायल को हथियार दे सकता है। इजरायल के Ynetnews के साथ एक इंटरव्यू में, डेनियल कार्मोन ने कहा कि इजरायल उन कुछ देशों में से एक है, जिसने पाकिस्तान के साथ युद्ध के दौरान भारत को हथियार मुहैया कराए थे। 2014 से 2018 तक भारत में इजरायल के राजदूत रहे कार्मोन ने कहा, "भारतीय हमेशा हमें याद दिलाते हैं कि कारगिल युद्ध के दौरान इजरायल उनके साथ था... भारतीय इसे नहीं भूलते और अब शायद वे भी उनका एहसान चुका रहे हैं।"

1999 के कारगिल युद्ध के दौरान, इजरायल ने निर्देशित युद्ध सामग्री और ड्रोन सहित सैन्य आपूर्ति और उपकरण मुहैया कराए थे। डेनियल कार्मोन की यह टिप्पणी उन रिपोर्टों के बीच आई है, जिनमें कहा गया है कि भारत ने गाजा के साथ युद्ध में इजरायल को ड्रोन और तोप के गोले मुहैया कराए हैं, क्योंकि मध्य पूर्वी देश में आपूर्ति कम हो गई थी। फरवरी में मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया था कि भारत ने हैदराबाद में निर्मित उन्नत हर्मीस 900 ड्रोन इजरायल को मुहैया कराए हैं। हैदराबाद में यह सुविधा इजरायल द्वारा भारतीय सेना के लिए आपूर्ति तैयार करने के लिए स्थापित की गई थी।

हालांकि, रिपोर्ट में कहा गया है कि इजरायली रक्षा बलों द्वारा इस्तेमाल किए जाने के लिए करीब 20 ड्रोन भेजे गए थे। हालांकि, भारत ने इन रिपोर्टों की पुष्टि नहीं की है और अभी तक कार्मोन की टिप्पणियों पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। मई में, स्पेन ने एक मालवाहक जहाज 'मैरिएन डैनिका' को इजरायल जाने वाले कार्टाजेना बंदरगाह पर डॉक करने से रोक दिया था। Ynetnews की रिपोर्ट के अनुसार, चेन्नई से आ रहा यह जहाज 27 टन सैन्य आपूर्ति ले जा रहा था। गाजा के साथ इजरायल का युद्ध अब अपने आठवें महीने में प्रवेश कर चुका है, जिसमें करीब 38,000 लोग मारे गए हैं और लाखों लोग विस्थापित हुए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News