education field में बदनाम हुआ ''ब्रांड कनाडा'': कनाडा को भारतीय उच्चायुक्त ने सुनाई खरी-खरी

punjabkesari.in Wednesday, May 08, 2024 - 12:14 PM (IST)

नेशनल डेस्क: ओटावा में भारत के दूत का कहना है कि कनाडाई लोगों को देश के ब्रांड को उज्ज्वल दिमागों के लिए एक गंतव्य के रूप में फिर से बनाने की जरूरत है, उन्होंने अफसोस जताया कि कई अंतरराष्ट्रीय छात्र शोषण के बाद मर रहे हैं।

उच्चायुक्त संजय कुमार वर्मा ने मॉन्ट्रियल काउंसिल ऑन फॉरेन रिलेशंस को बताया कि शोषण कनाडा में भारतीय छात्रों द्वारा दोनों देशों को उनके तकनीकी ज्ञान को आगे बढ़ाने में मदद करने की भूमिका को कमजोर कर रहा है। हाल के वर्षों में स्टडी परमिट में तेज वृद्धि के बाद कनाडा का अंतर्राष्ट्रीय छात्र कार्यक्रम गहन जांच के दायरे में आ गया है, जिसके कारण संघीय सरकार ने विदेशी छात्र प्रवेश पर दो साल की सीमा लागू की है।

पिछले वर्ष, कनाडा में दस लाख से अधिक अंतर्राष्ट्रीय छात्र थे। भारत उन छात्रों का शीर्ष स्रोत है, लेकिन वर्मा का कहना है कि ऐसे फर्जी स्कूल भी हैं जिन्होंने भारतीय परिवारों को "धोखा" दिया है, जिसके कभी-कभी दुखद परिणाम भी होते हैं। वर्मा का कहना है कि कुछ छात्रों की शोषण के बाद मौत हो गई, हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि क्या वह आत्महत्या से होने वाली मौतों का जिक्र कर रहे थे। उन्होंने मंगलवार दोपहर फोरम में कहा कि छात्रों के पास अक्सर बहुत कुछ दांव पर होता है। “उनमें से कई गरीब परिवार से आते हैं; उनके माता-पिता उन्हें यहाँ आने के लिए अपनी ज़मीनें, खेत  बेच कर बच्चों को स्टडी के लिए बाहर भेजते है और जब उन्हें अनैतिक शैक्षिक आउटलेट्स द्वारा धोखा दिया जाता है, तो यह भारत में काफी सनसनी पैदा करता है।

“एक समय था जब हम हर 10 दिन में एक भारतीय अंतर्राष्ट्रीय छात्र का एक बॉडी बैग भेजते थे  और एक राजदूत के रूप में, आप कल्पना कर सकते हैं कि मैं अपने दिल में क्या महसूस करूंगा।” कनाडाई विश्वविद्यालयों और कॉलेजों ने प्रांतीय वित्त पोषण में कमी को पूरा करने के लिए अंतरराष्ट्रीय छात्र भर्ती की ओर रुख किया है।

हालांकि, यह उन हताश छात्रों की कीमत पर आता है जो कनाडा में अपनी पढ़ाई के लिए अक्सर लोन लेते हैं या अपने परिवार पर बहुत अधिक निर्भर रहते हैं। कैनेडियन प्रेस ने पिछले सप्ताह रिपोर्ट दी थी कि कॉनस्टोगा कॉलेज में, कई अंतर्राष्ट्रीय छात्र अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए पूर्णकालिक घंटे काम कर रहे हैं। इस बीच, जिन छात्रों को काम नहीं मिल रहा है वे अपनी वित्तीय स्थिति को लेकर चिंतित हैं। कुछ लोग उनके कनाडा आने के फैसले पर भी सवाल उठा रहे हैं। सरे, बी.सी. में एक सिख मंदिर ने इस साल की शुरुआत में बताया था कि उसे भारत के तीन दर्जन से अधिक छात्रों की जानकारी है, जिनकी 2021 से कनाडा में मृत्यु हो गई है, जिनमें से अधिकांश नशीली दवाओं के ओवरडोज़ के कारण हैं। उन्होंने कहा, "'ब्रांड कनाडा' को शिक्षा के क्षेत्र में बदनामी मिली है।" उन्होंने तर्क दिया कि कनाडाई लोगों को अध्ययन के लिए एक अच्छी जगह के रूप में अपने देश की प्रतिष्ठा को बहाल करने की जरूरत है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News