Online Food Delivery: सावधान! ऑनलाइन दूध-ब्रेड मंगाना पड़ सकता है महंगा, कंपनियां बेच रहीं एक्सपायर्ड प्रोडक्ट, सेहत से हो रहा खिलवाड़
punjabkesari.in Monday, Aug 04, 2025 - 03:13 PM (IST)

नेशनल डेस्क: अगर आप भी रोजमर्रा का सामान जैसे दूध, ब्रेड या अन्य फूड आइटम ऑनलाइन मंगाते हैं, तो सावधान हो जाएं। यह खबर आपकी सेहत से जुड़ी है। देश की राजधानी दिल्ली में कुछ लोगों की शिकायत के बाद जब खाद्य विभाग ने जांच शुरू की, तो एक बड़ा खुलासा हुआ। पता चला कि कुछ नामी ऑनलाइन डिलीवरी कंपनियां ग्राहकों की सेहत के साथ खिलवाड़ कर रही हैं। वे एक्सपायरी डेट वाले या खराब प्रोडक्ट बेच रही हैं, जिससे लोगों को बीमार होने का खतरा है।
एक्सपायर्ड ब्रेड की शिकायत से हुआ खुलासा
एक रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली में एक ग्राहक ने शिकायत की थी कि उन्हें डिलीवरी में फफूंद लगी ब्रेड मिली थी। इस शिकायत के बाद जब खाद्य सुरक्षा विभाग ने जांच की तो पाया कि ब्रेड एक्सपायरी डेट की थी। शुरुआती जांच में यह भी पता चला कि ऑनलाइन डिलीवरी कंपनी एक्सपायरी डेट को हटाकर सामान बेच रही थी। इस गंभीर लापरवाही के बाद एक कंपनी का लाइसेंस एक महीने के लिए रद्द कर दिया गया है और दक्षिणी दिल्ली में एक यूनिट को सील भी किया गया है।
इसी तरह का एक और मामला सामने आया है जिसमें एक डिलीवरी कंपनी ने गार्लिक ब्रेड की एक्सपायरी डेट हटा दी थी। चौंकाने वाली बात यह है कि ऐसे मामले हर महीने 4 से 5 सामने आ रहे हैं।
खराब प्रोडक्ट मिलने पर क्या करें?
अगर आपको कभी भी एक्सपायर्ड या खराब प्रोडक्ट मिलता है, तो ये कदम उठाएं:
कंपनी से संपर्क करें: सबसे पहले उस ऑनलाइन डिलीवरी कंपनी से संपर्क करें, जिससे आपने सामान मंगाया है, और रिफंड की मांग करें।
उपभोक्ता संरक्षण एजेंसी: अगर कंपनी आपकी शिकायत नहीं सुनती है, तो आप उपभोक्ता संरक्षण एजेंसी में शिकायत दर्ज कर सकते हैं। एक्सपायर्ड प्रोडक्ट बेचना एक गंभीर अपराध है और यह उपभोक्ता संरक्षण कानूनों का उल्लंघन है।
खाद्य सुरक्षा विभाग में करें शिकायत: अगर ऑनलाइन डिलीवरी कंपनी आपकी शिकायत पर ध्यान नहीं देती है, तो आप सीधे खाद्य सुरक्षा विभाग के हेल्पलाइन नंबर 1800113921 पर शिकायत दर्ज कर सकते हैं।