संसद में राहुल गांधी की अयोग्यता को लेकर लोकसभा में विपक्ष का हंगामा, कार्यवाही कल तक स्थगित

punjabkesari.in Monday, Mar 27, 2023 - 06:21 PM (IST)

नेशनल डेस्कः कांग्रेस समेत विपक्षी दलों के हंगामे के बाद एक बार फिर लोकसभा को कल तक के लिए स्थगित कर दिया गया। कांग्रेस नेता राहुल गांधी को लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य करार दिये जाने के विरोध स्वरूप काले कपड़े पहनकर आए कांग्रेस सहित कुछ विपक्षी दलों के सदस्यों ने सोमवार को सदन में शोर-शराबा किया। कांग्रेस के दो सांसदों ने कागज फाड़कर आसन की ओर फेंके जिसके कारण सदन की कार्यवाही शुरू होने के कुछ ही मिनट बाद शाम चार बजे तक स्थगित कर दी गई।

कांग्रेस सहित कुछ विपक्षी दलों के सदस्यों के शोर-शराबे के कारण बैठक शुरू होने के कुछ ही मिनट बाद शाम चार बजे तक स्थगित कर दी गई। चार बजे कार्यवाही शुरू हुई लेकिन विपक्ष ने फिर हंगामा करना शुरू कर दिया। हंगामे को देखते हुए लोकसभा स्पीकर ने कार्यवाही को अगले 10 मिनट के लिए स्थगित कर दिया। इसके बाद भी विपक्षा का शोर शराबा नहीं थमा। शाम 4.10 मिनट पर लोकसभा की कार्यवाही को अगले दिन तक स्थगित कर दिया गया। 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी को सूरत की एक अदालत द्वारा वर्ष 2019 के मानहानि के एक मामले में सजा सुनाये जाने के मद्देनजर शुक्रवार को लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य ठहराये जाने के विरोध स्वरूप कांग्रेस सदस्य सदन में काले कपड़े पहन कर आए थे। सुबह 11 बजे सदन की कार्यवाही शुरू होते ही कांग्रेस सहित कुछ विपक्ष दलों के सदस्य नारेबाजी करने लगे। कुछ कांग्रेस सदस्य आसन के समीप आकर तख्तियां दिखा रहे थे। कांग्रेस की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी काला स्कार्फ पहने हुए थीं। नेशनल कॉन्फ्रेंस सांसद फारूक अब्दुल्ला काला कुर्ता पहनकर आए थे। इसी दौरान कांग्रेस सांसद हिबी इडेन और टी एन प्रतापन को कोई कागज फाड़कर हवा में उछालते हुए भी देखा गया।

इस बीच, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा, ‘‘ मैं सदन गरिमा के साथ चलाना चाहता हूं।'' कार्यवाही शुरू होने के कुछ ही मिनट बाद उन्होंने शाम चार बजे तक स्थगित कर दी। गौरतलब है कि 13 मार्च को संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण शुरू होने के बाद से ही कांग्रेस नेता राहुल गांधी द्वारा भारत के लोकतंत्र को लेकर लंदन में दिए गए बयान पर माफी मांगने की भारतीय जनता पार्टी की मांग और अडाणी समूह से जुड़े मामले की संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) से जांच की मांग को लेकर कांग्रेस समेत कुछ विपक्षी दलों के जोर देने के कारण पिछले दो सप्ताह संसद की कार्यवाही बाधित रही थी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News