UPI लेनदेन पर कैशबैक पाने का मौका, जानिए आप कैसे ले सकते हैं इसका फायदा

punjabkesari.in Monday, Sep 30, 2024 - 09:01 PM (IST)

नेशनल डेस्क : डिजिटल पेमेंट के लिए यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) की लोकप्रियता तेजी से बढ़ रही है। यूपीआई के माध्यम से पैसे भेजना और लेना हमारे लिए बहुत आसान हो गया है। अब किराना की दुकान से लेकर सब्जी वाले तक, लोग यूपीआई से भुगतान कर रहे हैं। अगर आप यूपीआई लेनदेन पर कुछ बचत करना चाहते हैं, तो यह खबर आपके लिए फायदेमंद है।

DCB बैंक का हैप्पी सेविंग्स अकाउंट

डीसीबी बैंक का हैप्पी सेविंग्स अकाउंट आपको यूपीआई लेनदेन पर सालाना 7,500 रुपये तक का कैशबैक दिला सकता है। इस खाते से यूपीआई के जरिए पैसे भेजने पर एक वित्तीय वर्ष में अधिकतम 7,500 रुपये का कैशबैक मिलता है। इसके लिए आपको कम से कम 500 रुपये का यूपीआई ट्रांजैक्शन करना होगा।

कैशबैक लेने का प्रोसेस

कैशबैक तिमाही में की गई लेनदेन के आधार पर दिया जाएगा और हर तिमाही खत्म होने के बाद आपके खाते में क्रेडिट किया जाएगा। हैप्पी सेविंग्स अकाउंट के धारकों को महीने में अधिकतम 625 रुपये और साल में कुल 7,500 रुपये का कैशबैक मिल सकता है।

बैंक बैलेंस की शर्तें

इस खाते के लिए मिनिमम एवरेज क्वार्टरली बैलेंस (AQB) 10,000 रुपये होना जरूरी है। यूपीआई ट्रांजैक्शन पर कैशबैक पाने के लिए आपके खाते में कम से कम 25,000 रुपये का बैलेंस होना चाहिए।

इन सुविधाओं का भी उठाएं लाभ

इस खाते के साथ आपको अनलिमिटेड फ्री आरटीजीएस, एनईएफटी और आईएमपीएस जैसी सुविधाएं मिलेंगी। साथ ही, आप डीसीबी बैंक के किसी भी एटीएम से फ्री में अनलिमिटेड ट्रांजैक्शन कर सकते हैं।

जानें क्या हैं UPI

यूपीआई एक रियल टाइम पेमेंट सिस्टम है जो आपको घर बैठे पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा देता है। इसके लिए आपको यूपीआई सपोर्ट करने वाले ऐप जैसे पेटीएम, फोनपे, भीम, या गूगल पे की जरूरत होती है। खास बात यह है कि यूपीआई आपको स्कैनर, मोबाइल नंबर, या यूपीआई आईडी में से किसी एक जानकारी से भी पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा देता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Related News