यूक्रेन संघर्ष के समाधान पर जेलेंस्की से बातचीत का अवसर पाने की प्रतीक्षा: पीएम मोदी

punjabkesari.in Wednesday, Aug 21, 2024 - 10:23 AM (IST)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि वह यूक्रेन में जारी संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान पर अपना दृष्टिकोण साझा करने के लिए राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के साथ पहले की बातचीत को आगे बढ़ाने के अवसर का इंतजार कर रहे हैं। पोलैंड और यूक्रेन की आधिकारिक यात्रा पर रवाना होने से पहले जारी एक बयान में प्रधानमंत्री मोदी ने युद्धग्रस्त क्षेत्र में शांति और स्थिरता की जल्द बहाली की उम्मीद जताई।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि राष्ट्रपति जेलेंस्की के निमंत्रण पर उनका यूक्रेन दौरा हो रहा है, जो भारतीय प्रधानमंत्री की पहली यूक्रेन यात्रा है। उन्होंने बताया कि इस यात्रा का उद्देश्य द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करना और यूक्रेन संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान पर विचार-विमर्श करना है। मोदी ने कहा, “मैं राष्ट्रपति जेलेंस्की के साथ पहले की बातचीत को आगे बढ़ाने के अवसर का इंतजार कर रहा हूं। एक मित्र और साझेदार के रूप में, हम क्षेत्र में शांति और स्थिरता की शीघ्र बहाली की उम्मीद करते हैं।”

पोलैंड यात्रा की अहमियत
प्रधानमंत्री मोदी ने पोलैंड की अपनी यात्रा को भी महत्वपूर्ण बताया। यह यात्रा दोनों देशों के राजनयिक संबंधों के 70 वर्ष पूरे होने के अवसर पर हो रही है। उन्होंने कहा कि पोलैंड मध्य यूरोप में एक प्रमुख आर्थिक भागीदार है और लोकतंत्र और बहुलवाद के प्रति हमारी आपसी प्रतिबद्धता दोनों देशों के संबंधों को और मजबूत करती है।

मोदी ने कहा, “मैं पोलैंड के प्रधानमंत्री डोनाल्ड टस्क और राष्ट्रपति आंद्रेज डूडा से मुलाकात करने की आशा करता हूं। साथ ही, मैं पोलैंड में जीवंत भारतीय समुदाय के सदस्यों से भी मिलूंगा। मुझे विश्वास है कि यह यात्रा दोनों देशों के बीच व्यापक संपर्क को बनाए रखने और आने वाले वर्षों में अधिक मजबूत एवं जीवंत संबंधों की नींव तैयार करने में मदद करेगी।”


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News