OPPO 2024 के अंत तक स्मार्टफोन में AI उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध

punjabkesari.in Wednesday, Jun 05, 2024 - 08:09 PM (IST)

  • OPPO 50 मिलियन उपयोगकर्ताओं तक पहुँचने के लिए अपने संपूर्ण स्मार्टफोन उत्पाद लाइनअप में 100 से अधिक जनरेटिव AI सुविधाएँ एकीकृत करेगा
  • OPPO ने AI इमेजिंग में 3,796 उपयोगिता पेटेंट सहित वैश्विक स्तर पर 5,399 से अधिक AI-संबंधित पेटेंट दायर किए हैं
  • OPPO ने AI में नवाचार और पहुँच को फिर से परिभाषित करने के लिए Google, Microsoft और MediaTek के साथ सहयोग किया


नई दिल्ली: OPPO 2024 के अंत तक सभी मूल्य बिंदुओं पर स्मार्टफ़ोन पर AI उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है। ब्रांड ने मालिकाना तकनीक विकसित करने के लिए एक AI R&D केंद्र स्थापित किया है और Google, Microsoft और MediaTek और Qualcomm जैसे चिपसेट निर्माताओं के साथ मिलकर रोज़मर्रा की ज़िंदगी के लिए और अधिक AI सुविधाएँ प्रदान कर रहा है।

इस साल फरवरी में, OPPO ने इमेज प्रोसेसिंग, कंप्यूटर विज़न, स्पीच टेक्नोलॉजी, नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग और मशीन लर्निंग जैसे क्षेत्रों में AI क्षमताओं के व्यवस्थित विकास का समर्थन करने और संसाधनों को केंद्रीकृत करने के लिए शेन्ज़ेन में OPPO AI केंद्र की स्थापना की घोषणा की। OPPO ने प्रशिक्षण मॉडलों के लिए उपयोगकर्ता डेटा का उपयोग नहीं करने का संकल्प लिया है और उपयोगकर्ता डेटा को निजी बनाए रखने के लिए तृतीय-पक्ष प्रमाणन, एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन और गोपनीय कंप्यूटिंग तकनीक द्वारा समर्थित एक मजबूत डेटा सुरक्षा और गोपनीयता सुरक्षा प्रणाली स्थापित की है।

IDC की नवीनतम शोध रिपोर्ट "AI तकनीक के प्रभाव को लोकतांत्रिक बनाने का समय" इस बाजार की महत्वपूर्ण क्षमता को पुष्ट करती है। IDC के अनुसार, 2024 में सब-US$1000 सेगमेंट में AI फ़ोन के शिपमेंट में 250% की वृद्धि होने की उम्मीद है, जो 35 मिलियन यूनिट तक पहुँच जाएगी। मनोरंजन, मोबाइल ऑफ़िसिंग और अन्य क्षेत्रों में अनुभवों को बेहतर बनाने के लिए जनरेटिव AI फ़ोन के माध्यम से रोज़मर्रा की ज़िंदगी में तेज़ी से प्रवेश करेगा। 2020 से, OPPO ने अपने स्वयं के बड़े भाषा मॉडल (LLM) के विकास का बीड़ा उठाया है और बड़े विज़न मॉडल और मल्टीमॉडल तकनीक में सक्रिय रहा है।

फ़ोन में 100 से अधिक जनरेटिव AI क्षमताएँ पेश की
इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि OPPO पहला स्मार्टफ़ोन ब्रांड है जिसने डिवाइस पर सीधे 7 बिलियन पैरामीटर वाले LLM को तैनात किया है। अपनी उन्नत AI तकनीकों के साथ, OPPO ने इस वर्ष अपने फ़ोन में 100 से अधिक जनरेटिव AI क्षमताएँ पेश की हैं और दुनिया भर में 5,399 से अधिक AI पेटेंट दायर किए हैं, जिनमें AI इमेजिंग के लिए 3,796 पेटेंट शामिल हैं। OPPO ने लगातार प्रौद्योगिकी अनुसंधान और विकास में निवेश किया है, SuperVOOC के साथ फ्लैश चार्जिंग, इमेजिंग एल्गोरिदम जो उम्र, लिंग और त्वचा के रंग को पहचान सकते हैं, साथ ही अपने बैटरी हेल्थ इंजन के साथ स्मार्ट चार्जिंग जैसे प्रमुख तकनीकी क्षेत्रों में निवेश किया है जो डिवाइस की अवधि में बैटरी जीवन को बढ़ाता है।

OPPO के नए केंद्र का उद्देश्य अपनी AI क्षमताओं को मजबूत करना और उपयोगकर्ता-केंद्रित AI उत्पादों और सुविधाओं की एक विस्तृत श्रृंखला का पता लगाना है जो इसे उपयोगकर्ताओं को AI के अग्रभाग में नवीनतम अनुभव लाने में सक्षम बनाएगा। अपने स्मार्टफ़ोन के लिए AI पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत करने के लिए, OPPO ने Google, Microsoft और MediaTek के साथ रणनीतिक साझेदारी की है। OPPO में ओवरसीज MKT, बिक्री और सेवा के अध्यक्ष बिली झांग ने कहा, "हमारे अथक प्रयासों और प्रतिबद्धता के साथ, OPPO का लक्ष्य AI फ़ोन को सभी के लिए सुलभ बनाना है।" उद्योग में पहली बार, OPPO सभी उत्पाद लाइनों में जनरेटिव AI ला रहा है। इस साल के अंत तक, हम लगभग 50 मिलियन उपयोगकर्ताओं के लिए जनरेटिव AI सुविधाएँ लाने की उम्मीद करते हैं।”

पीट लाउ का बयान 
OPPO के मुख्य उत्पाद अधिकारी पीट लाउ ने कहा, “अगली पीढ़ी के AI स्मार्टफ़ोन मोबाइल फ़ोन उद्योग में एक प्रमुख परिवर्तनकारी चरण का प्रतिनिधित्व करेंगे।” “हम AI स्मार्टफ़ोन के योगदानकर्ता और प्रमोटर बनने के लिए समर्पित हैं। हम अपने उद्योग भागीदारों के साथ मिलकर मोबाइल फ़ोन उद्योग के नवाचार को आगे बढ़ाने और मोबाइल फ़ोन के बुद्धिमान अनुभव को नया रूप देने के लिए काम करने के लिए तत्पर हैं।” OPPO की प्रमुख श्रृंखला में Google Gemini परिवार LLM शामिल होंगे, जो AI सुविधाएँ जैसे AI Toolbox जिसमें AI Writer और AI रिकॉर्डिंग सारांश शामिल हैं।

AI Writer सामग्री की समग्र गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए वाक्य पूर्णता, शब्द विकल्प और व्याकरण सुधार जैसे सामग्री सुझाव प्रदान करता है। इसके अतिरिक्त, यह टूल सहज भाषा अनुवाद का समर्थन करता है, जिससे कई भाषाओं में सामग्री निर्माण सक्षम होता है। AI रिकॉर्ड सारांश कुशलतापूर्वक मीटिंग, ट्रांसक्रिप्ट, पॉडकास्ट आदि का स्वतः सारांश बनाता है, जिससे उपयोगकर्ता बिना अधिक पढ़े दस्तावेज़ के सार को समझ सकते हैं। यह महत्वपूर्ण जानकारी जैसे कि तिथियां, नाम और विशिष्ट शब्द भी हाइलाइट करता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि महत्वपूर्ण विवरणों को अनदेखा न किया जाए।

OPPO Microsoft के साथ मिलकर Microsoft Fast Transcription और Neural TTS तकनीकों के साथ अधिक कुशल, सटीक और प्राकृतिक आवाज़ और टेक्स्ट रूपांतरण अनुभव लाने के लिए काम कर रहा है। Azure AI स्पीच सर्विस की नई तेज़ ट्रांसक्रिप्शन सुविधा के साथ, OPPO ऑडियो रिकॉर्डिंग ट्रांसक्रिप्शन के लिए एक सहज उपयोगकर्ता अनुभव बनाने में सक्षम है। इसके अतिरिक्त, रेडमंड-आधारित दिग्गज के साथ OPPO का सहयोग डेस्कटॉप AI और स्मार्टफ़ोन के बीच कनेक्शन को मज़बूत करेगा। इस वर्ष के भीतर, OPPO उपयोगकर्ता कनेक्टेड PC के माध्यम से अपने स्मार्टफ़ोन पर सामग्री बनाने, टेक्स्ट संदेशों का अनुवाद करने और पते खोजने के लिए DESKTOP Copilot का उपयोग करने में सक्षम होंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News