ऑपरेशन गंगा: यूक्रेन में फंसे 210 भारतीयों को लेकर AIF की फ्लाइट हिंडन एयरबेस पहुंची

punjabkesari.in Sunday, Mar 06, 2022 - 02:35 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क:  रूस-यूक्रेन जंग के बीच ऑपरेशन गंगा के तहत भारतीय वायुसेना द्वारा यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्र-छात्राओं को वापस लाने का सिलसिला जारी है। इसी कड़ी में, भारतीय वायु सेना की फ्लाइट रविवार को 210 भारतीयों को लेकर रोमानिया के बुखारेस्ट से दिल्ली के पास हिंडन एयरबेस पहुंची। इस बारे में IAF ने एक ट्वीट में बताया कि 6 मार्च को सुबह 7:30 बजे तक भारतीय वायु सेना ने 11 उड़ानें भेजकर हंगरी, पोलैंड, रोमानिया और स्लोवाकिया के रास्ते  भारतीयों की वापसी कराई। साथ ही सेना ने 26.25 टन राहत सामग्री उपलब्ध कराई। 

 

गौरतलब है ऑपरेशन गंगा के लिए वायुसेना को बचाव अभियान में लगाया गया था। शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूक्रेन संकट पर एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में केंद्रीय विदेश मंत्री एस जयशंकर, भारत के विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला और अन्य शीर्ष अधिकारी शामिल रहे। इससे पहले भी  यूक्रेन संकट पर प्रधानमंत्री नियमित रूप से उच्च स्तरीय बैठकों की अध्यक्षता करते रहे हैं। विदेश मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि संकटग्रस्त यूक्रेन से ऑपरेशन गंगा के तहत अब तक 13,300 से अधिक लोग भारत लौट चुके हैं।

 

मंत्रालय ने यह भी बताया कि लगभग सभी भारतीय यूक्रेन के खार्किव शहर छोड़ चुके हैं और सरकार का मुख्य ध्यान सूमी क्षेत्र से नागरिकों को निकालने पर है क्योंकि यह जारी हिंसा और परिवहन की कमी के बीच चुनौतीपूर्ण है। सरकार ने यूक्रेन की सीमा से लगे पांच पड़ोसी देशों में भारतीय नागरिकों की निकासी प्रक्रिया में समन्वय और निगरानी के लिए 'विशेष दूत' भी तैनात किए हैं। रूसी सेना ने 24 फरवरी को यूक्रेन में सैन्य अभियान शुरू किया।

 

वही, एअर इंडिया का विमान शनिवार देर रात यूक्रेन में फंसे 182 भारतीयों को बुखारेस्ट से लेकर मुंबई पहुंचा। केंद्रीय मंत्री कपिल पाटिल ने शनिवार  रात 12 बजकर 50 मिनट पर एअर इंडिया एक्सप्रेस की उड़ान आईएक्स 1202 के हवाई अड्डे पर उतरने के बाद उसमें सवार यात्रियों का स्वागत किया।पाटिल ने यात्रियों से बातचीत में कहा कि जबतक युद्धग्रस्त यूक्रेन से सभी भारतीयों की निकासी नहीं हो जाती तब तक अभियान जारी रहेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News