स्मार्टफोन पर 10% बच्चे ही करते हैं पढ़ाई, बाकी बच्चे इन कामों को करने के लिए कर रहे फोन का इस्तेमाल

punjabkesari.in Sunday, Jul 25, 2021 - 01:31 PM (IST)

गैजेट डेस्क: नेशनल कमीशन फॉर प्रोटेक्शन ऑफ चाइल्ड राइट (NCPCR) ने एक रिपोर्ट जारी कर खुलासा किया है कि स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर 10 फीसदी बच्चे ही ऑनलाइन पढ़ाई करते हैं और 59.2 फीसदी बच्चे स्मार्टफोन का इस्तेमाल ऑनलाइन चैटिंग और अन्य कामों में कर रहे हैं। मतलब हर 7 में से 6 बच्चे स्मार्टफोन का इस्तेमाल पढ़ाई नहीं, बल्कि सोशल मीडिया चलाने के लिए ही करते हैं।

इस रिपोर्ट में बताया गया है कि 59.2 फीसदी बच्चे अपने स्मार्टफोन पर व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम और स्नैपचैट चलाते हैं। 8 से 18 साल के करीब 30.2 फीसदी बच्चों के पास खुद का स्मार्टफोन है। इसके अलावा 10 से ज्यादा उम्र के 37.8 फीसदी बच्चों का अपना खुद का फेसबुक अकाउंट भी है और 24.3 फीसदी बच्चों का अपना खुद का इंस्टाग्राम अकाउंट है।

इन दिनों 13 साल से ज्यादा की आयु वाले बच्चों में स्मार्टफोन के इस्तेमाल में तेजी से इजाफा देखा गया है। हालांकि लैपटॉप पर इंटरनेट एक्सेस करने वाले बच्चों की संख्या कम है। आपको बता दें कि इस रिसर्च रिपोर्ट को देशभर के 6 राज्यों के करीब 60 स्कूलों द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर तैयार किया गया है। इसमें 3,491 स्कूल जाने वाले बच्चे, 1,534 पैरेंट्स और 786 अध्यापकों ने हिस्सा लिया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Hitesh

Recommended News

Related News