बहुत गुणकारी है प्याज और लहसुन, ब्लड शूगर लैवल कंट्रोल करने में मददगार

punjabkesari.in Monday, Dec 02, 2019 - 09:20 AM (IST)

नई दिल्ली: प्याज और लहसुन ऐसी 2 सब्जियां हैं जिनके बिना ज्यादातर सब्जियों का स्वाद फीका लगता है। कई लोग सलाद के तौर पर प्याज का इस्तेमाल करते हैं। प्याज और लहसुन सेहत के लिहाज से भी काफी फायदेमंद हैं। इनकी तासीर काफी गर्म होती है इसलिए सर्दियों के मौसम में भी इसे खाना काफी फायदेमंद होता है। प्याज में पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसमें विटामिन और मिनरल प्रचुर मात्रा में होते हैं लेकिन कैलोरी काफी कम होती है। एक मध्यम आकार के प्याज में 44 कैलोरी पाई जाती है लेकिन इसमें भी ठीक-ठाक मात्रा में विटामिन मिनरल और फाइबर पाया जाता है।

PunjabKesari

एशिया पैसिफिक जर्नल ऑफ क्लिनिकल ऑन्कोलॉजी में प्रकाशित अध्ययन में इस बात का जिक्र है कि खाने में प्याज और लहसुन शामिल करने से रेक्टम (मलाशय) के कैंसर का रिस्क काफी हद तक कम हो जाता है। इसके अलावा प्याज में एंटीऑक्सीडैंट की भी प्रचुर मात्रा पाई जाती है। इसमें 25 प्रकार के फ्लेवनायड एंटीऑक्सीडैंट पाए जाते हैं। प्याज का सेवन करने वाले लोगों में हृदय रोग का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। सर्दी या जुकाम होने पर भी लहसुन और प्याज के सेवन से काफी राहत मिलती है। गठिया में प्याज बहुत ही फायदा करता है।

PunjabKesari

ब्लड शूगर कंट्रोल करने में करता है मदद
जो लोग ब्लड शूगर से पीड़ित हैं प्याज का सेवन उनके लिए काफी फायदेमंद होता है। प्याज खाने से ब्लड शूगर लैवल कंट्रोल करने में मदद मिलती है। यह बात कई स्टडीज में भी सामने आ चुकी है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Related News