एक बार फिर भूकंप के झटकों से हिला दिल्ली-एनसीआर

Friday, May 29, 2020 - 09:26 PM (IST)

नई दिल्लीः कोरोना संकट के बीच एक बार दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटके लगे। दिल्ली में पिछले 1 महीने में यह तीसरी बार है जब राजधानी में भूकंप के झटके लगे हैं। दिल्ली से सटे गाजियाबाद और नोएडा में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.6 बताई जा रही है। खबरों के मुताबिक, हरियाणा के रोहतक में भूकंप का केंद्र था। रात को करीब 9 बजकर आठ मिनट पर भूकंप के झटके लगे। ये झटके करीब 30 सेकंड तक महसूस किए गए। बता दें कि देश में कोरोना संकट को लेकर लॉकडाउन लागू है, ऐसे में लोग घरों में रहने को मजबूर हैं।

इससे पहले 15 मई को दिल्ली में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। इस भूकंप का केंद्र दिल्ली के पीतमपुरा इलाके में था। इस भूकंप की तीव्रता 2.2 थी। 15 से पहले 10 मई को 3.4 तीव्रता वाली भूकंप आया था। वहीं 13 अप्रैल को 3.5 की तीव्रता वाला भूकंप आया था। जबकि 14 अप्रैल को आए भूकंप की तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 2.7 मापी गई थी।

भूकंप के लिहाज से दिल्ली को हमेशा संवेदनशील इलाका माना जाता है। भूवैज्ञानिकों ने दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों को जोन-4 में रखा है। दिल्ली में भूकंप की आशंका वाले इलाकों में यमुना तट के करीबी इलाके शामिल हैं।

भूकंप आए तो क्या करें?
भूकंप आने के दौरान घर और बिल्डिंग से बाहर आकर खुले मैदान की तरफ जाना चाहिए। भूकंप आने के दौरान बिल्डिंग या किसी बड़ी इमारत के आस-पास खड़ा नहीं होना चाहिए। भूकंप के वक्त लिफ्ट का इस्तेमाल बिल्कुल नहीं करना चाहिए।भूकंप के दौरान सीढ़ियों का इस्तेमाल करना चाहिए. साथ ही घर की सभी बिजली स्विच को ऑफ कर दें।

Yaspal

Advertising

Related News

Earthquake: भूकंप के तेज झटकों से हिली दिल्ली-एनसीआर, डरे सहमे लोग अपने घरों से निकले बाहर

भूकंप के झटकों से दहले पाकिस्तान-अफगानिस्तान, भारत के कई राज्य भी झटकों से सहमे

दिल्ली में पहली बार सितंबर में ही दिसंबर जैसी ठंड का एहसास...आज होगी झमाझम बारिश

दिल्ली में केजरीवाल के इस्तीफे के बाद कौन होगा नया मुख्यमंत्री? जानिए पांच प्रमुख दावेदारों के बारे में

कौन हैं आतिशी, जो दिल्ली की नई मुख्यमंत्री बन के लेंगी अरविंद केजरीवाल की जगह ? जानिए AAP नेता के बारे में 5 बातें

Winter Weather: इस बार ठंड तोड़ेगी सारे रिकाॅर्ड, दिल्ली-NCR में भारी बारिश का अलर्ट, इन 22 जिलों में आज बारिश की संभावना

केजरीवाल का अहंकार दिल्ली की समस्याओं से बड़ा, उनका इस्तीफा महज एक नाटक : मनोज तिवारी

Tata की इस कंपनी का दिखा जलवा, एक झटके में आएंगे 5,480 करोड़

Canada जाने वाले पंजाबियों को झटका! सरकार ने लिया बड़ा फैसला

बंबई हाईकोर्ट से केंद्र सरकार को झटका, IT नियमों में बदलाव वाले संशोधन को किया रद्द