Tata की इस कंपनी का दिखा जलवा, एक झटके में आएंगे 5,480 करोड़

punjabkesari.in Thursday, Sep 12, 2024 - 08:47 PM (IST)

नेशनल डेस्क: टाटा स्टील ने एक बार फिर अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया है। कंपनी ने हाल ही में ऐलान किया कि यूनाइटेड किंगडम के वेल्स में पोर्ट टालबोट में एक ग्रीन स्टील प्रोजेक्ट शुरू किया जा रहा है, जिसमें ब्रिटेन की सरकार निवेश करने जा रही है। टाटा स्टील ने अपनी रेगुलेटरी फाइलिंग में बताया कि यूके सरकार इस परियोजना के लिए 5,480 करोड़ रुपए (500 मिलियन पाउंड) का फंड प्रदान करेगी।

यूके स्टील इंडस्ट्री में बड़ा निवेश
इस ग्रीन स्टील प्रोजेक्ट की लागत 1.25 बिलियन पाउंड (लगभग 12,750 करोड़ रुपए) है और यह यूके स्टील इंडस्ट्री का अब तक का सबसे बड़ा निवेश है। इस परियोजना का मुख्य उद्देश्य स्टील उत्पादन को पर्यावरण के अनुकूल बनाना और औद्योगिक कार्बन उत्सर्जन को 8% तक कम करना है।

5000 नौकरियों को सुरक्षा
इस प्रोजेक्ट के तहत पोर्ट टालबोट में 5000 नौकरियों की सुरक्षा होगी। परियोजना में इलेक्ट्रिक आर्क फर्नेस की स्थापना की जाएगी, और इसका लक्ष्य 2025 तक ऑपरेशनल होना है। इससे ब्रिटेन की स्टील उत्पादन क्षमता में वृद्धि होगी और क्षेत्रीय आर्थिक पुनर्जीवन को भी बढ़ावा मिलेगा।

सीईओ टी वी नरेंद्रन की टिप्पणी
टाटा स्टील के सीईओ टी वी नरेंद्रन ने कहा कि यह प्लांट यूरोप के प्रमुख स्टील मैन्युफैक्चरिंग केंद्रों में से एक बन सकता है। उन्होंने ब्रिटिश सरकार के समर्थन की सराहना की और कहा कि इस परियोजना के बिना टाटा स्टील यूके में अपने स्टील कारोबार को बंद करने पर विचार कर सकती थी।

आगे की योजनाएं
टाटा स्टील ने घोषणा की है कि उसने पब्लिक कंसल्टेशन शुरू कर दी है और दिसंबर 2024 तक सभी मंजूरियां हासिल करने के लिए अथॉरिटीज के साथ काम कर रही है। कंपनी का प्लान है कि जुलाई 2025 तक साइट पर बड़े पैमाने पर काम शुरू हो जाएगा और अगले तीन वर्षों में स्टील प्लांट को पूरी तरह से ऑपरेशनल किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News