अगर ट्रेन का टिकट है वेटिंग, तो अगली ट्रेन में मिलेगा कन्फर्म टिकट!

punjabkesari.in Thursday, Oct 15, 2015 - 05:33 PM (IST)

नई दिल्ली: फेस्टिव सीजन में कन्फर्म रेलवे टिकट बुकिंग सही मायने में कोई जंग जीतने से कम नहीं होती है। लेकिन अब इस फेस्टिव सीजन में रेलवे आपके लिए एक खास ऑर्फर लेकर आया है। इस ऑर्फर के तहत अगर आपका टिकट वेटिंगलिस्ट में है तो आपको उसी रूट की दूसरी ट्रेन में सीट की उपलब्धता के आधार पर बर्थ दे दी जाएगी। 

जानकारी के मुताबिक, ‘द ऑल्टरनेट ट्रेंस अकॉमडेशन स्कीम’ या ‘विकल्प’ के नाम से यह योजना 1 नवंबर से शुरू की जाएगी। जैसे कि अभी यात्री एक बार में एक ही ट्रेन में टिकट बुक करा सकते हैं और वेटिंगलिस्ट के टिकट के लिए सीट उपलब्धता की कोई गैरंटी नहीं होती है। ऐसे में सीट न मिल पाने के चलते टिकट रद्द ही हो जाता है। वहीं नया सिस्टम यात्रियों को वैकल्पिक ट्रेन चुनने की सुविधा देता है। 

नए सिस्टम को लागू करने के लिए रेलवे बोर्ड ने सभी जोनल रेलवे को सर्कुलर भेज दिया है, और इसे सेंटर फॉर रेलवे इंफर्मेशन सिस्टम के तहत सभी मेल/ एक्सप्रेस ट्रेनों में लागू करने के निर्देश भी दे दिए गए हैं। इस सुविधा के लिए यात्रियों से कोई भी अतिरिक्त शुल्क नहीं वसूल किया जाएगा, लेकिन किराए में कोई अंतर होने पर किसी तरह का रिफंड भी नहीं दिया जाएगा। फिलहाल, रेलवे इस स्कीम के तहत शामिल की जाने वाली ट्रेनों और स्टेशनों की लिस्ट तैयार कर रहा है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News