वायु प्रदूषण पर न्यायालय ने दिल्ली सरकार से पूछा, क्या आपके स्मॉट टॉवर काम कर रहे हैं

Saturday, Nov 13, 2021 - 08:36 PM (IST)

नेशनल डेस्क: उच्चतम न्यायालय ने शनिवार को दिल्ली सरकार से राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए उसके द्वारा उठाए गए कदमों के बारे में पूछा और जानना चाहा कि क्या उसके द्वारा लगाए गए स्मॉग टावर काम कर रहे हैं। प्रधान न्यायाधीश न्यायमूर्ति एनवी रमण, न्यायमूर्ति डीवाई चंद्रचूड़ ओर न्यायमूर्ति सूर्यकांत की पीठ ने दिल्ली सरकार की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता राहुल मेहरा से कहा, "दिल्ली सरकार ने कहा है कि उसने स्मॉग टॉवर लगाए हैं। क्या ये काम कर रहे हैं?"

मेहरा ने पीठ से कहा कि स्मॉग टावर काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘‘30 सितंबर को एक्यूआई 84 था और अब यह 474 हो गया है। हमने संख्या में 390 की वृद्धि कर दी है। यह एक दिन में 20 सिगरेट पीने जैसा है, भले ही आप धूम्रपान न करते हों। हालांकि यह अदालत कई अन्य कारकों पर गौर करेगी, यह शायद पराली जलाना है। अगर पूसा के लोग इसे देख सकें...।'' मेहरा ने कहा कि वह आम आदमी पार्टी (आप) सरकार द्वारा उठाए गए कदमों के बारे में एक विस्तृत हलफनामा पेश करेंगे। शीर्ष अदालत ने हालांकि कहा, ‘‘हलफनामे और दलीलें ठीक हैं लेकिन लोग चाहते हैं कि वायु प्रदूषण कम हो।'' इसने कहा कि वायु प्रदूषण के लिए किसानों पर दोष लगाना एक फैशन बन गया है।

शीर्ष अदालत पर्यावरण कार्यकर्ता आदित्य दुबे और विधि छात्र अमन बांका द्वारा दायर एक याचिका पर सुनवाई कर रही थी, जिन्होंने छोटे और सीमांत किसानों को मुफ्त में पराली हटाने वाली मशीन उपलब्ध कराने का निर्देश देने का आग्रह किया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हाल ही में कनॉट प्लेस में "देश के पहले स्मॉग टॉवर" का उद्घाटन किया था और कहा था कि यह एक मील का पत्थर साबित होगा तथा यदि प्रायोगिक परियोजना के अच्छे परिणाम मिलते हैं तो शहर में ऐसे कई ढांचे स्थापित किए जा सकते हैं। केजरीवाल ने संवाददाताओं से कहा था, "यह देश में इस तरह का पहला स्मॉग टॉवर है। यह एक नयी तकनीक है। हमने इसे अमेरिका से आयात किया है। यह संरचना ऊपर से प्रदूषित हवा को सोख लेगी और नीचे से स्वच्छ हवा छोड़ेगी। यह प्रति सेकंड 1,000 क्यूबिक मीटर हवा को शुद्ध करेगी।"

rajesh kumar

Advertising

Related News

क्या केजरीवाल के जेल से काम करने पर कोई रोक है: सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सरकार से पूछा

Google ने जारी की नई पॉलिसी...नहीं किया ये काम तो बंद हो जाएगा आपका Gmail अकाउंट

''95 दिन बीत चुके, ढुलमुल है आपकी गठबंधन सरकार'', मोदी सरकार के 100 दिन के एजेंडे की खरगे ने आलोचना की

Rahul Gandhi के खिलाफ दिल्ली में 3 शिकायतें दर्ज, जानें क्यों?

''बीमार आपका बच्चा है तो हम क्या करें...'' छुट्टी को लेकर कंपनी का ऐसा नोट कि लोगों ने किया विरोध

दिल्ली में भाजपा सरकार आई तो सभी मुफ्त सरकारी योजनाएं बंद कर देगी, संजय सिंह का दावा

कोलकाता में आज काम पर लौटेंगे जूनियर डॉक्टर, OPD में नहीं करेंगे काम

One Nation, One Election पर तेजी से काम कर रही केंद्र सरकार, इसी कार्यकाल में आएगा बिल!

भूलकर भी न करें यह काम, बैंक अकाउंट होगा खाली, OTP Fraud को लेकर सरकार की वॉर्निंग

''हमारी सरकार होटलों में नहीं, जनता के बीच काम कर रही'', CM भजनलाल बोले- संकल्प पत्र के हर वादे को करेंगे पूरा