'आपने इतिहास रच दिया...', PM मोदी ने स्पीकर बनने पर ओम बिरला को दी बधाई

punjabkesari.in Wednesday, Jun 26, 2024 - 12:47 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  तीन बार के भाजपा सांसद ओम बिड़ला को मंगलवार को दूसरी बार लोकसभा अध्यक्ष चुना गया, जब उन्होंने एक दुर्लभ मुकाबले में इंडिया ब्लॉक के उम्मीदवार के सुरेश को ध्वनि मत से हराया।

स्पीकर की कुर्सी पर बैठते ही ओम बिड़ला मुस्कुरा रहे थे। इस क्षण में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, विपक्ष के नेता राहुल गांधी और संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू भी एक साथ आए और ओम बिड़ला को कुर्सी तक ले गए। नए अध्यक्ष के साथ उनकी कुर्सी तक जाने से पहले, पीएम मोदी और राहुल गांधी ने भी मुस्कुराहट का आदान-प्रदान किया और हाथ मिलाया।

पीएम मोदी ने ओम बिरला को दूसरी बार अध्यक्ष चुने जाने पर बधाई दी. उनके बयान में बिड़ला की 'मधुर मुस्कान' की तारीफ भी थी। प्रधानमंत्री ने कहा, "मैं सदन की ओर से आपको बधाई देना चाहता हूं। अमृत काल के दौरान इस पद पर दूसरी बार बैठना आपके लिए एक बड़ी जिम्मेदारी है। हमें उम्मीद है कि आप अपने अनुभव से अगले 5 वर्षों तक हमारा मार्गदर्शन करेंगे।" आपके चेहरे की मधुर मुस्कान पूरे सदन को खुश रखेगी,''। पूरे सफेद परिधान में सजे राहुल गांधी ने भी ओम बिड़ला को "संपूर्ण भारतीय गठबंधन की ओर से" और "उस आवाज के अंतिम मध्यस्थ" बनने के लिए "बधाई" दी।

विपक्ष के नेता ने कहा, "मैं आपके सफल चुनाव के लिए आपको बधाई देना चाहता हूं कि आप दूसरी बार चुने गए हैं। मैं आपको पूरे विपक्ष और भारतीय गठबंधन की ओर से बधाई देना चाहता हूं। यह सदन भारत के लोगों की आवाज का प्रतिनिधित्व करता है, और आप हैं उस आवाज का अंतिम मध्यस्थ। सरकार के पास राजनीतिक शक्ति है, लेकिन विपक्ष भी भारत के लोगों की आवाज का प्रतिनिधित्व करता है और इस बार, विपक्ष पिछली बार की तुलना में काफी अधिक भारतीय लोगों की आवाज का प्रतिनिधित्व करता है।'' 

राहुल गांधी ने आगे कहा कि विपक्ष के नेतृत्व वाला भारत गुट ओम बिड़ला को अपना काम करने और सदन को "अक्सर और अच्छी तरह से काम करने" में सहायता करना चाहेगा। कांग्रेस सांसद ने कहा, "यह बहुत महत्वपूर्ण है कि सहयोग विश्वास के आधार पर हो। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि विपक्ष की आवाज को इस सदन में प्रतिनिधित्व करने की अनुमति दी जाए।"
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News