ओमान में तैल टैंकर पलटा, 13 भारतीय समेत 16 क्रू मेंबर्स लापता

punjabkesari.in Wednesday, Jul 17, 2024 - 09:10 AM (IST)

नेशनल डेस्क: एक दुखद घटना में, 13 भारतीयों सहित 16 क्रू सदस्यों वाला एक कोमोरोस-ध्वजांकित तेल टैंकर ओमान के पास पलट गया, समुद्री सुरक्षा केंद्र ने मंगलवार को सोशल मीडिया पर इसकी पुष्टि की। ताजा घटनाक्रम देश के समुद्री सुरक्षा केंद्र द्वारा एक तेल टैंकर के डूबने की सूचना के एक दिन बाद आया है। ओमानी सेंटर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "प्रेस्टीज फाल्कन" के चालक दल में 13 भारतीय नागरिक और तीन श्रीलंकाई शामिल थे।

अलग से, केंद्र ने कहा कि जहाज "डूबा हुआ, उलटा" रहता है। इससे यह पुष्टि नहीं हुई कि जहाज स्थिर हो गया था या तेल या तेल उत्पाद समुद्र में लीक हो रहे थे। एलएसईजी के शिपिंग डेटा से पता चला है कि टैंकर यमन के अदन बंदरगाह की ओर जा रहा था और ओमान के प्रमुख औद्योगिक बंदरगाह दुकम के पास पलट गया।

शिपिंग डेटा के अनुसार, यह जहाज 2007 में निर्मित 117 मीटर लंबा तेल उत्पाद टैंकर है। ऐसे छोटे टैंकरों का उपयोग आमतौर पर छोटी तटीय यात्राओं के लिए किया जाता है। ओमान की राज्य समाचार एजेंसी ने सोमवार देर रात रिपोर्ट दी कि ओमानी अधिकारियों ने समुद्री अधिकारियों के साथ समन्वय में घटनास्थल पर खोज और बचाव अभियान चलाया। डुक्म का बंदरगाह ओमान के दक्षिण-पश्चिमी तट पर स्थित है, जो सल्तनत की प्रमुख तेल और गैस खनन परियोजनाओं के करीब है, जिसमें एक प्रमुख तेल रिफाइनरी भी शामिल है, जो डुक्म के विशाल औद्योगिक क्षेत्र का हिस्सा है, जो ओमान की सबसे बड़ी एकल आर्थिक परियोजना है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News