ऑफ द रिकॉर्ड: पंजाब के आई.पी.एस. अधिकारी को ‘रॉ’ प्रमुख  बनाना मोदी का ‘सेफ गेम

punjabkesari.in Thursday, Jun 27, 2019 - 05:53 AM (IST)

नेशनल डेस्क: 2 दिवसीय विदेश यात्रा पर जाने से पूर्व प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक सुरक्षित रास्ता अपनाने का फैसला किया और ‘रॉ’ तथा इंटैलीजैंस ब्यूरो (आई.बी.) के प्रमुख के महत्वपूर्ण पदों के लिए निष्ठावान अधिकारियों का चयन किया। पंजाब कैडर के आई.पी.एस. अधिकारी सामंत गोयल जो देश की खुफिया एजैंसी ‘रॉ’ में नम्बर दो के अधिकारी हैं, को पदोन्नत कर एजैंसी का प्रमुख बनाया गया है। गोयल बालाकोट एयर स्ट्राइक के प्रमुख रणनीतिकारों में से एक हैं तथा राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एन.एस.ए.) अजीत डोभाल के विश्वासपात्र हैं। 
PunjabKesari
इंटैलीजैंस ब्यूरो में नम्बर दो के अधिकारी अरविंद कुमार को पदोन्नत कर आई.बी. का डायरैक्टर बनाया गया है। दोनों आई.पी.एस. अधिकारी 1984 बैच के हैं। गोयल पंजाब कैडर के हैं और कुमार असम मेघालय कैडर  से संबंधित हैं। गोयल कम चॢचत अधिकारी हैं और उनका नाम सी.बी.आई. की आंतरिक कलह के दौरान चर्चा में आया जो पिछले वर्ष जुलाई में शुरू हुई थी जिसमें सी.बी.आई. के पूर्व निदेशक आलोक कुमार और विशेष निदेशक राकेश अस्थाना संलिप्त थे। इसके बाद उनके नाम की चर्चा पंजाब का डी.जी.पी. बनाए जाने के समय हुई थी लेकिन मोदी और डोभाल ने उनमें विश्वास रखा और मोइन कुरैशी मनी लांङ्क्षड्रग जांच को कमजोर करने के लिए कोई गलत काम करने के आरोप का सरकार में किसी ने समर्थन नहीं किया। 
PunjabKesari
2 बिचौलियों और भाइयों मनोज व सुमेश प्रसाद को बाद में अस्थाना रिश्वत जांच में हिरासत में लिया गया और उनका नाम उससे जोड़ा गया। आशा के अनुरूप मोदी ने अरविंद कुमार का नए आई.बी. चीफ के रूप में चयन किया, जो कश्मीर डैस्क में एजैंसी का काम संचालित करते हैं। अरविंद कुमार बिहार, झारखंड व छत्तीसगढ़ क्षेत्रों के भी प्रभारी हैं। वह जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद विरोधी अभियानों की देखभाल करने वाले ‘प्रमुख खुफिया अधिकारी हैं।’ इस अभियान में पिछले 3 वर्षों में 700 से अधिक आतंकवादी मारे जा चुके हैं। उन्होंने ही ‘टैरर फंडिंग’ नैटवर्क का पर्दाफाश किया था। 
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News