ऑफ द रिकॉर्डः ह्यूस्टन में नया इतिहास रच रहे मोदी

punjabkesari.in Saturday, Sep 21, 2019 - 01:06 AM (IST)

नेशनल डेस्कः पी.एम. मोदी जहां अमरीका के लिए रवाना हो चुके हैं, वहीं पी.एम.ओ. ह्यूस्टन में होने वाली प्रधानमंत्री मोदी तथा अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की रविवार को प्रस्तावित संयुक्त रैली के पल-पल के कार्यक्रम की तैयारी में जुटा है। हालांकि इस कार्यक्रम के आयोजक टैक्सास इंडिया फोरम व भाजपा के विदेशों में रह रहे मित्र हैं लेकिन पी.एम.ओ. इन सारे प्रबंधों पर नजर रखे हुए है। भाजपा के विदेश मामलों के प्रकोष्ठ के इंचार्ज विजय चौथाईवाले पिछले 10 दिनों से ह्यूस्टन में डेरा डाले हुए हैं और पी.एम.ओ. से लगातार सम्पर्क में हैं। पी.एम.ओ. इस 3 घंटे के कार्यक्रम को अंतिम रूप देने के लिए लगातार व्हाइट हाऊस के साथ सम्पर्क में है।

कार्यक्रम के विवरण को अंतिम रूप देने के लिए दोनों सरकारों के बैक चैनल भी सक्रिय हैं जो यह तय करने में लगे हैं कि कौन क्या बोलेगा और किस तरह की घोषणाएं की जाएंगी। इस बात की भी संभावना है कि ट्रम्प दोनों देशों के बीच चल रहे व्यापार संबंधी तनाव को कम करने के लिए कुछ घोषणाएं कर सकते हैं।

अमरीका ने जून में जनरलाइज्ड सिस्टम ऑफ प्रैफरैंसिज के तहत भारत का लाभार्थी विकासशील देश का दर्जा निलंबित कर दिया था। जानकारी के अनुसार गुजराती समुदाय का भारी समर्थन जुटाने के लिए गुजरात भाजपा के 20 विधायक तथा कुछ सांसद भी ह्यूस्टन पहुंचे हैं। इस कार्यक्रम में वरिष्ठ डैमोक्रेटिक सांसद स्टैनी सहित 60 से अधिक अमरीकी सांसदों के भी भाग लेने की संभावना है। हालांकि 50,000 की क्षमता वाले स्टेडियम के एंट्री टिकट पहले ही बिक चुके हैं। अमरीका में सोशल मीडिया तथा अन्य मीडिया में यह कार्यक्रम व्यापक प्रचार अभियान के कारण काफी चर्चा में है।

आयोजकों ने फ्री पास के लिए पंजीकरण करना बंद कर दिया है। ‘हाऊडी’ शब्द ‘हाऊ डू यू डू’ का संक्षिप्त रूप है। भारतीय-अमरीकी समुदाय की विविधता को दर्शाने के लिए आयोजक 90 मिनट के सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन करेंगे जिसका नाम होगा ‘वुवन : द इंडियन-अमेरिकन स्टोरी’ जिसमें टैक्सास व पूरे अमरीका से 400 कम्युनिटी मैंबर व कलाकार भाग लेंगे। इससे पहले कभी भी भारतीय प्रधानमंत्री और अमरीकी राष्ट्रपति ने निजी लोगों व संगठनों की ओर से आयोजित संयुक्त रैली को संबोधित नहीं किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News