ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक का एलान, फैनी प्रभावित लोगों को मिलेंगे पक्के घर

punjabkesari.in Sunday, May 12, 2019 - 08:46 PM (IST)

नेशनल डेस्कः ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने फैनी चक्रवात से प्रभावित लोगों की सहायता के लिए नई घोषणा की है। इसके मुताबिक, ऐसे लोग जिनके घर तूफान के चलते पूरी तरह या ज्यादातर नष्ट हो गए हैं, उन्हें पक्के घर मुहैया कराए जाएंगे।

इसके लिए घरों की क्षति का आकलन 15 मई से शुरू होगा, जिसे एक सप्ताह के अंदर पूरा कर लिया जाएगा। लाभार्थियों को वर्क ऑर्डर वितरण एक जून से शुरू किया जाएगा। बता दें कि इससे पहले पटनायक ने मुख्यमंत्री राहत कोष ने अपना एक साल का वेतन दान किया था।

गौरतलब है कि तीन मई को विध्वसंकारी चक्रवाती तूफान फैनी ओडिशा के तटीय क्षेत्रों से टकराया और जबरदस्त तबाही मचाई। यह साल 1999 के बाद भारत में आया सबसे विनाशकारी चक्रवात था। इस दौरान 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलीं और मूसलाधार बारिश हुई।

भारतीय मौसम विभाग ने फैनी को ‘अत्यंत भयावह चक्रवात तूफान’ की श्रेणी में रखा है। फैनी भारत में पिछले 20 साल में आया सबसे भयंकर तूफान है। इसकी वजह से तीर्थस्थल पुरी में समुद्र तट के पास स्थित इलाके और अन्य भारी बारिश के बाद जलमग्न हो गए, जिससे राज्य के करीब 11 लाख लोग प्रभावित हुए हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News