Rainfall Warning : 20 अक्टूबर के बाद एक्टिव हो जाएगी ठंड, 14th October से 18th October तक भारी बारिश की चेतावनी

punjabkesari.in Saturday, Oct 12, 2024 - 08:09 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  अक्टूबर के साथ हल्की ठंडी हवाएं भी दस्तक दे रही हैं। दिन में भले ही मौसम थोड़ा गर्म हो, लेकिन रात के समय हल्की ठंडक महसूस की जा रही है। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, इस बार सर्दी लंबी रहने की संभावना है, क्योंकि 20 अक्टूबर के बाद ला नीना प्रभावी हो जाएगा। ला नीना के कारण उत्तर भारत में ठंड बढ़ने की उम्मीद है, जबकि दक्षिण भारत में सामान्य से अधिक गर्मी हो सकती है।

देश के विभिन्न हिस्सों में बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग के मुताबिक, तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, पश्चिमी मध्य प्रदेश, विदर्भ, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय और अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में आज बारिश की संभावना है। 14 से 18 अक्टूबर के बीच केरल, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में भारी बारिश हो सकती है।

दिल्ली-एनसीआर का मौसम
दिल्ली में अगले कुछ दिनों में अधिकतम तापमान 35°C और न्यूनतम तापमान 20-21°C के बीच रह सकता है। एनसीआर में मौसम साफ रहेगा, और तापमान 21-22°C तक हो सकता है। दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 176 पर है, जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। विशेषज्ञों ने सांस के रोगियों को बाहर न निकलने की सलाह दी है।

उत्तर प्रदेश और राजस्थान में मौसम
उत्तर प्रदेश में पछुआ हवाओं का असर देखा जा रहा है, जिससे रात में ठंडक बढ़ने लगी है। हालांकि, दिन में धूप तेज रहेगी। राजस्थान में 12 जिलों में बारिश और ओलावृष्टि का यलो अलर्ट जारी किया गया है। उदयपुर, कोटा और जोधपुर संभाग के कुछ हिस्सों में मेघगर्जन के साथ बारिश हो सकती है।

बिहार में भी बारिश का अनुमान
बिहार के कुछ हिस्सों में 12 और 13 अक्टूबर को बारिश हो सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News