हौंसला-ए-बुलंद: कूड़ा बीनने वाली महिला बनी नर्स, अब करेगी शादी

punjabkesari.in Friday, Sep 30, 2016 - 06:35 PM (IST)

महाराष्ट्र: कहते हैं कि अगर हौंसला हो तो मंजिल तक पहुंचने में टाइम नहीं लगता ऐसा ही कुछ कर दिखाया है महाराष्ट्र की कूड़ा बीनने वाली एक महिला ने। महज तीन साल की उम्र में पिता की मौत के बाद से कूड़ा बीनती रही एक महिला ने नर्स बनकर यह साबित कर दिया है कि साहस और दृढ़ निश्चय के बल पर असंभव लगने वाली चीजों को भी संभव बनाया जा सकता है। अब यह महिला आगामी दो अक्टूबर को वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में यहां शादी करने वाली है।
 

कंधे पर टांग थैला बीनती थी कूड़ा
स्थानीय रविदास नगर की बानू शेख साफी के पिता का निधन उस समय हो गया था, जब वह महज तीन साल की थीं। तब, उन्होंने अपनी आजीविका जुटाने के लिए अपनी मां और डेढ़ साल की छोटी बहन शमा के साथ यवतमाल शहर की सड़कों पर कूड़ा बीनना शुरू किया। दोनों बहनंे अपने कंधों पर थैले टांगकर शहर की सड़कों पर निकल जाती थीं और कूड़ा बीना करती थीं। इसके बाद वे इसे कबाडिय़ों को बेचा करती थीं। 
 

पढाई को नहीं किया नजरअंदाज
हालांकि कूड़ा बीनने के काम के दौरान भी उन्होंने अपनी शिक्षा को नजरअंदाज नहीं किया और यवतमाल स्थित गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज के ऑग्जिल्यरी नर्सिंग एंड मिडवाइफरी (एएनएम) कोर्स की पढ़ाई करने के लिए 12वीं तक की पढ़ाई दृढ़ निश्चय के साथ पूरी की। अपना कोर्स पूरा करने के बाद अब बानू एक जन स्वास्थ्य केंद्र में नर्स के तौर पर काम कर रही है, जबकि उसकी बहन ने अपनी बीमार मां के साथ रहना चुना।
 

दो अक्टूबर को होगा विवाह
जीवन में आने वाली तमाम परेशानियों से उबरने की बानू की प्रतिबद्धता से प्रभावित होकर जिले के रूई गांव में दर्जी का काम करने वाले शब्बीर खान ने उससे शादी की इच्छा जताई। यहां आयोजित होने जा रहे एक समारोह के आयोजक और सामाजिक कार्यकर्ता डॉ प्रकाश नांदुरकर ने कहा कि ये दोनों आगामी दो अक्टूबर को यहां विवाह करेंगे। 
 

शादी में गृहमंत्री होंगे शरीक
नांदुरकर ने कहा कि इस अवसर पर दंपति को आशीर्वाद देने के लिए केंद्रीय गृह राज्य मंत्री हंसराज अहीर, उर्जा राज्य मंत्री मदन येरावर, राजस्व राज्य मंत्री संजय राठौड़, जिला परिषद अध्यक्ष आरती फुफाटे, सांसद भावना गवली, पार्षद माणिकराव ठाकरे, जिला कलेक्टर सचिंद्र प्रताप सिंह और अन्य लोगों के आने की संभावना है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News