NSSO consumer survey में खुलासा- देश में गरीबी दर में आई 5% तक की गिरावट

punjabkesari.in Wednesday, Feb 28, 2024 - 03:37 PM (IST)

नेशनल डेस्क: नीति आयोग के सीईओ बी वी आर सुब्रमण्यम ने कहा कि नई उपभोक्ता व्यय सर्वेक्षण से संकेत मिलता है कि देश में गरीबी कम होकर 5% पर आ गई है। Statistics and Program Implementation मंत्रालय के तहत ने शनिवार को वर्ष 2022-23 के लिए घरेलू उपभोग व्यय पर डेटा जारी किया, जो दर्शाता है कि 2011 की तुलना में 2022-23 में प्रति व्यक्ति मासिक घरेलू व्यय दोगुना से अधिक हो गया है।
PunjabKesari

सुब्रमण्यम ने कहा कि “लंबे समय से प्रतीक्षित इस उपभोक्ता व्यय सर्वेक्षण से कई बातें सामने आई हैं। सुब्रमण्यम ने संवाददाताओं से कहा, घरेलू खपत के आंकड़ों से हम यह आकलन कर सकते हैं कि देश में गरीबी की स्थिति क्या है और गरीबी उन्मूलन के उपाय कितने सफल रहे हैं। सर्वेक्षण के निष्कर्षों से संकेत मिलता है कि भारत में गरीबी अब पांच प्रतिशत से नीचे है। मैं डेटा से आश्वस्त हूं।, ”

उन्होंने कहा कि आंकड़ों से पता चला कि सभी श्रेणियों के लिए औसत प्रति व्यक्ति मासिक व्यय ग्रामीण क्षेत्रों में 3,773 रुपये और शहरी क्षेत्रों में 6,459 रुपये था। सुब्रमण्यम ने सर्वेक्षण के आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा कि ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में खपत में लगभग 2.5 गुना की वृद्धि हुई है। सुब्रमण्यम ने कहा, सर्वेक्षण के निष्कर्षों से एक और महत्वपूर्ण बात यह है कि ग्रामीण क्षेत्रों में खपत शहरी क्षेत्रों की तुलना में तेजी से बढ़ रही है, जिससे अंतर कम हो रहा है।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Radhika

Recommended News

Related News