प्रवासी भारतीयों को अमरीका में पीएम मोदी का बेसब्री से इंतजार, बोले साझेदारी के खुलेंगे नए रास्ते

punjabkesari.in Tuesday, Jun 20, 2023 - 12:10 PM (IST)

जालंधर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगामी अमरीका दौरे को लेकर प्रवासी भारतीय खासे उत्साहित हैं। इसी कड़ी में कैलिफ़ोर्निया के सैन जोस में एन.आई.डी. फाउंडेशन और इंडियन माइनॉरिटी फाउंडेशन द्वारा 'भारत-अमेरिका साझेदारी: ए की टू न्यू वर्ड टेक-ऑर्डर' विषय पर एक राउंड टेबल सम्मेलन का आयोजन किया गया। इसमें प्रतिष्ठित कंपनियों के सी.ई.ओ., उपाध्यक्ष और प्रमुख कंपनियों के वैश्विक प्रमुखों सहित सिलिकॉन वैली के टैक-लीडर्स ने हिस्सा लिया। टैक-लीडर्स ने एक संयुक्त बयान में कहा कि वे प्रधानमंत्री मोदी की अमरीका यात्रा को लेकर उत्साहित हैं और उम्मीद करते हैं कि भारतीय प्रधानमंत्री और अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडन के बीच द्विपक्षीय बैठक से दोनों देशों के बीच साझेदारी के नए रास्ते खुलेंगे।

 

पीएम मोदी का दौरा घनिष्ठ मित्रता का प्रतीक

सम्मेलन को संबोधित करते हुए आई.एम.एफ. संयोजक और एन.आई.डी. के मुख्य संरक्षक सतनाम सिंह संधू ने द्विपक्षीय वार्ता के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को राजकीय निमंत्रण देने के लिए अमरीकी सरकार को धन्यवाद देते हुए कहा कि यह ऐतिहासिक यात्रा दोनों देशों के बीच संबंधों को नई ऊंचाइयों तक ले जाएगी। यह भारत के किसी भी प्रधानमंत्री द्वारा एक ऐतिहासिक राजकीय दौरा है जो पीएम मोदी और राष्ट्रपति जो बाइडन के बीच घनिष्ठ मित्रता को दर्शाता है। पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत-अमेरिका के बीच साझेदारी नई ऊंचाइयों पर पहुंची है। राष्ट्रपति जो बिडेन वैश्विक नेता हैं, एक परिष्कृत राजनेता हैं, जिनकी अपने लोकतांत्रिक मूल्यों और विचारों के लिए अमरीकी नागरिकों, विशेष रूप से भारतीय प्रवासियों के बीच अत्यधिक लोकप्रियता है।

 

प्रिय नेता से मिलने के लिए उत्सुक है लोग

सतनाम सिंह संधू ने कहा कि संयुक्त राज्य में भारतीय प्रवासियों में लगभग 4.8 मिलियन लोग शामिल हैं, जो पीएम मोदी की अमरीका यात्रा को लेकर उत्साहित हैं और अपने प्रिय नेता से मिलने के लिए उत्सुक हैं।  उन्होंने कहा कि डिजिटल इंडिया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सुशासन की नींव रहा है। भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती डिजिटल अर्थव्यवस्था बन गया है। मौजूदा समय में दुनिया में 40 फीसदी डिजिटल ट्रांजैक्शन भारत में हो रहा है। डिजिटल अर्थव्यवस्था 2025 तक भारत की अर्थव्यवस्था में 20 प्रतिशत का योगदान देगी। भारत ने अपनी वैश्विक छवि को घोटालों के देश से सुशासन वाले राष्ट्र में बदल दिया है।

 

सम्मेलन में शामिल हुए ये दिग्गज

कैलिफोर्निया के अटॉर्नी-जनरल रॉब बोंटा,  आई.एम.एफ. संयोजक और एन.आई.डी. के मुख्य संरक्षक सतनाम सिंह संधू और एन.आई.डी. संस्थापक प्रोफेसर हिमानी सूद के साथ इस सम्मेलन की अध्यक्षता की। सम्मेलन में भाग लेने वालों में सिलिकॉन वैली के प्रमुख तकनीकी विशेषज्ञों में ग्लोबल हेड एआई नेशंस, एनवीडिया शिल्पा कोल्हाटकर, ज़ूम वीडियो कम्युनिकेशंस के उत्पाद और इंजीनियरिंग के अध्यक्ष वेल्चामी शंकरलिंगम, स्क्री-ए.आई. के सी.ई.ओ. आलोक अग्रवाल, रश्मी सिंघल, सीनियर टेक्निकल रिक्रूटर (लिंक्डइन), नीतू नंदा, सीनियर वीपी बैंक ऑफ अमरीका और सैमी सिद्धू, सीईओ और को-फाउंडर, इवेंटुअल, जोहल, वेंडीज पैसिफिक के सी.ई.ओ., कैलिफोर्निया में पन्नू डेंटल ग्रुप के सी.ई.ओ. डॉ. दलवीर पन्नू, जीवन ज़ुत्श्चि भारतीय मूल के लोगों के वैश्विक संगठन के सिलिकॉन वैली चैप्टर के संस्थापक तथा अध्यक्ष और कश्मीरी ओवरसीज एसोसिएशन के कैलिफोर्निया चैप्टर के संस्थापक सदस्य नीरज भाटिया, सी.पी.ए. और एफ.सी.ए. (भाटिया एंड सी.ओ.) शामिल थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News