अब फोन पर नहीं आएंगे फर्जी कॉल और मैसेज, बस एक बार इस बटन को दबाना होगा

punjabkesari.in Tuesday, Sep 24, 2024 - 05:18 PM (IST)

नेशनल डेस्क : कई लोगों को अक्सर फर्जी कॉल और मैसेज का सामना करना पड़ता है, जिससे वे परेशान रहते हैं। यह समस्या इतनी बढ़ गई है कि लोग इससे छुटकारा पाने की कोशिश करते हैं, लेकिन सफल नहीं हो पाते। अब भारत सरकार ने इस समस्या का समाधान ढूंढ लिया है। केंद्रीय टेलीकॉम मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने फर्जी कॉल और मैसेज के खिलाफ एक महत्वपूर्ण घोषणा की है।

सरकार जल्द ही नए नियम लागू करने जा रही है, जो फर्जी कॉल और मैसेज पर काबू पाने में मदद करेंगे। ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बताया कि पहले मोबाइल यूजर्स को टेलीकॉम कंपनियों जैसे जियो, एयरटेल और वोडाफोन आइडिया से प्रमोशनल कॉल और मैसेज रोकने की गुजारिश करनी पड़ती थी। लेकिन अब यूजर्स अपने मोबाइल फोन पर ऑटोमैटिक तरीके से इन कॉल्स और मैसेज को बंद कर सकेंगे।

केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि फर्जी कॉल और मैसेज को रोकने के लिए यूजर्स तुरंत अपनी टेलीकॉम कंपनी को रिपोर्ट कर सकते हैं। इसके साथ ही, उन्हें एक विकल्प दिया जाएगा, जिसके जरिए वे फर्जी कॉल और मैसेज को तुरंत रोक सकेंगे। इस नई व्यवस्था से लोगों को अपने फोन पर आने वाली अनचाही कॉल्स और मैसेज से राहत मिलेगी। यह कदम मोबाइल उपयोगकर्ताओं के लिए एक बड़ी राहत साबित हो सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Related News