अब सिर्फ 13 घंटे में तय होगी दिल्ली-मुंबई के बीच की दूरी

punjabkesari.in Saturday, Mar 09, 2019 - 10:53 AM (IST)

नेशनल डेसक: दिल्ली-मुंबई के बीच एक्सप्रेसवे निर्माण की आधारशिला शुक्रवार को रखी गई। कुल 90,000 करोड़ रुपये की लागत वाली इस परियोजना के पूरा होने पर दिल्ली-मुंबई के बीच लगने वाला यात्रा समय 24 घंटे से घटकर 13 घंटे रह जाएगा। केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज, अरुण जेटली और नितिन गडकरी ने इसके साथ कई और परियोजनाओं का शिलान्यास किया।  

द्वारका एक्सप्रेसवे का हुआ शिलान्यास
दिल्ली और हरियाणा के बीच 9,000 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले द्वारका एक्सप्रेसवे का भी शिलान्यास किया गया। साथ ही मंत्रियों ने 1,217 करोड़ रुपये की लागत से बनी जयपुर रिंगरोड का उद्घाटन भी किया। वित्त मंत्री जेतली ने इस दौरान आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि द्वारका एक्सप्रेसवे के एक बार पूरा हो जाने से पूरे क्षेत्र में औद्योगिक विकास के नए अवसर पैदा होंगे। यह एक्सप्रेसवे सर्वांगीण विकास करेगा।     

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे होगा सबसे लंबा
सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री गडकरी ने कहा कि पिछले पांच साल में उनके मंत्रालय ने करीब 15 लाख करोड़ रुपये से अधिक का काम किया है। गडकरी ने कहा कि दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे देश का सबसे लंबा 1,320 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेसवे होगा। यह दोनों शहरों के बीच मौजूदा समय में लगने वाले 24 घंटे के यात्रा समय को घटाकर 13 घंटे कर देगा। दिल्ली-मुंबई देश का सबसे अधिक पर्यावरण अनुकूल एक्सप्रेसवे होगा। इस पर 20 लाख से अधिक पेड़ और हर 500 मीटर पर वर्षा जल संरक्षण व्यवस्था की जाएगी।  

 चार हिस्सों में होगा निर्माण 
इस एक्सप्रेसवे के 148.5 किलोमीटर खंड के काम का ठेका पहले ही दिया जा चुका है, 400 किलोमीटर का ठेका इस माह में दिया जाएगा और बाकी बचे 800 किलोमीटर खंड के ठेके अगले छह महीनों में बांट दिए जाएंगे। इसी तरह द्वारका एक्सप्रेसवे 29 किलोमीटर लंबा होगा। इसका 18.9 किलोमीटर हिस्सा हरियाणा में और 10.1 किलोमीटर दिल्ली में पड़ेगा। इसका निर्माण चार हिस्सों में होगा। यह एक्सप्रेसवे इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे को द्वारका के तरफ से सीधे जोड़ेगा। साथ ही द्वारका सेक्टर-25 में बन रहे प्रदर्शनी-सह-सम्मेलन केंद्र से भी सीधा जुड़ेगा।      
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News