अब जो होना था, वह हो गया है... अरविंद केजरीवाल के ऐलान पर बोले अन्ना हजारे

punjabkesari.in Monday, Sep 16, 2024 - 04:40 PM (IST)

नई दिल्ली : दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को अचानक ऐलान किया कि वे दो दिनों के भीतर मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने वाले हैं। इस घोषणा ने दिल्ली ही नहीं, बल्कि पूरे देश में हलचल मचा दी। राजनीति और मीडिया के जगत में इस खबर ने एक तूफान खड़ा कर दिया है। केजरीवाल की इस्तीफे की घोषणा के बाद, बीजेपी और कांग्रेस ने आप (आम आदमी पार्टी) पर निशाना साधा। इस बीच, समाजसेवी अन्ना हजारे ने भी इस मुद्दे पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। अन्ना हजारे, जो कभी केजरीवाल के आंदोलन का एक अहम हिस्सा थे, ने इस अचानक इस्तीफे पर चिंता व्यक्त की। उन्होंने केजरीवाल की राजनीतिक रणनीति पर टिप्पणी करते हुए कहा कि ऐसे अचानक निर्णय राजनीति में स्थिरता और स्पष्टता की कमी को दर्शाते हैं।

यह भी पढ़ें- हिंदू का मतलब विश्व का सबसे उदारतम मानव... जो सब कुछ स्वीकार करता है : डॉ मोहन भागवत

अन्ना हजारे की प्रतिक्रिया
समाजसेवी अन्ना हजारे ने इस फैसले पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। हजारे ने कहा कि उन्होंने पहले ही केजरीवाल को राजनीति में जाने के बजाय समाज सेवा करने की सलाह दी थी। उन्होंने कहा, "मैंने अरविंद केजरीवाल को हमेशा समाज सेवा की सलाह दी, क्योंकि इससे ही वे बड़े आदमी बन सकते थे। राजनीति में आना उन्हें सही नहीं लगा। समाज सेवा जीवन में आनंद देती है। अब जो होना था, वह हो गया है। उनके दिल में क्या है, यह मुझे नहीं पता।"

केजरीवाल का बयान और सियासी दबाव
अपने इस्तीफे की घोषणा के दौरान, केजरीवाल ने कहा कि जब वे जेल में थे, तब भाजपा ने सवाल उठाया था कि उन्होंने अपने पद से इस्तीफा क्यों नहीं दिया। उन्होंने कार्यकर्ताओं से पूछा कि वे उन्हें ईमानदार मानते हैं या गुनहगार। केजरीवाल ने कहा कि वे तब तक सीएम की कुर्सी पर नहीं बैठेंगे जब तक जनता अपना फैसला नहीं सुनाती।

यह भी पढ़ें- मोदी सरकार जल्द शुरू कर सकती है जनगणना, लागू होगा ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव

भाजपा सांसद की प्रतिक्रिया
दिल्ली से भाजपा सांसद योगेंद्र चांदोलिया ने अरविंद केजरीवाल के इस्तीफे को लेकर गंभीर आरोप लगाए हैं। उन्होंने कहा कि केजरीवाल का इस्तीफा सुप्रीम कोर्ट के दबाव के तहत दिया गया है। चांदोलिया का दावा है कि सुप्रीम कोर्ट की शर्तों ने केजरीवाल के हाथ-पैर बांध दिए हैं, जिसके चलते उन्होंने इस्तीफा देने का फैसला किया है। चांदोलिया ने आरोप लगाया कि केजरीवाल अब अपनी पत्नी सुनीता केजरीवाल को मुख्यमंत्री बना सकते हैं और खुद आराम करने का मन बना चुके हैं। यह आरोप राजनीतिक हलकों में काफी चर्चा का विषय बन गया है, और चांदोलिया के बयान ने इस पूरे मामले को और भी जटिल बना दिया है।योगेंद्र चांदोलिया ने यह भी कहा कि दिल्ली की जनता केजरीवाल के इस कदम को नाटक के रूप में देख रही है।

यह भी पढ़ें- कौन बनेगा Delhi का CM ? नए मुख्यमंत्री के चयन के लिए आप नेताओं में मंथन

आपको बता दें कि अरविंद केजरीवाल की इस्तीफा देने की अचानक घोषणा ने राजनीति में एक नई बहस छेड़ दी है। जहां अन्ना हजारे ने इस पर समाज सेवा की ओर इशारा किया, वहीं भाजपा ने इसे सुप्रीम कोर्ट के दबाव का परिणाम बताया। इस समय केजरीवाल की भविष्य की योजनाएं और उनके इस्तीफे के कारणों पर राजनीति में चर्चा जारी है।

 

 



 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Utsav Singh

Related News