अब दिल्ली एयरपोर्ट पर कोहरे में नहीं लगेंगी लंबी लाइनें! प्रशासन ने शुरू की तैयारियां

punjabkesari.in Tuesday, Aug 27, 2024 - 01:29 PM (IST)

नेशनल डेस्क: दिल्ली एयरपोर्ट पर दिसंबर और जनवरी में कोहरे की वजह से यात्रियों को लंबी-लंबी कतारों का सामना न करना पड़े, इसे लेकर केंद्रीय नागर विमानन मंत्रालय सतर्क हो गया है। केंद्रीय नागर विमानन मंत्री, किंजरापू राममोहन नायडू ने एनबीटी से बातचीत में कहा कि मंत्रालय पूरी कोशिश कर रहा है कि कोहरे की वजह से एयरपोर्ट पर कोई परेशानी न हो।

कोहरे की समस्या पर तैयारी
मंत्री ने बताया कि हालांकि कोहरे आने में अभी समय है, लेकिन मंत्रालय पहले से ही यह सुनिश्चित कर रहा है कि दिल्ली एयरपोर्ट पर दिसंबर और जनवरी में कोहरे के दौरान यात्रियों को किसी तरह की समस्या का सामना न करना पड़े। उन्होंने कहा कि कैट-3 ट्रेंड पायलटों की संख्या में लगातार वृद्धि की जा रही है, ताकि घने कोहरे के दौरान भी फ्लाइट्स ऑपरेट की जा सकें।

सेफ्टी ऑडिट रिपोर्ट
मंत्री से दिल्ली एयरपोर्ट पर 28 जून की सुबह टी-1 टर्मिनल के बाहरी हिस्से की छत गिरने से एक व्यक्ति की मौत और 8 लोगों के घायल होने की घटना के बारे में भी सवाल किया गया। उन्होंने बताया कि सेफ्टी ऑडिट रिपोर्ट पांच दिनों में आ जाएगी। रिपोर्ट दिल्ली आईआईटी और देश के अन्य एयरपोर्ट्स के कंस्ट्रक्शन में विशेषज्ञों की टीम द्वारा की गई है। मंत्री ने भरोसा दिलाया कि रिपोर्ट में बताई गई कमियों को जल्दी से जल्दी ठीक किया जाएगा।

टी-1 टर्मिनल की स्थिति
मंत्री ने यह भी जानकारी दी कि टी-1 टर्मिनल का काफी हिस्सा अब ऑपरेशन में आ गया है। कुछ दिनों में अन्य टर्मिनल की फ्लाइट्स टी-1 पर शिफ्ट कर दी जाएंगी। इससे टी-3 और टी-2 टर्मिनल पर फ्लाइट्स का लोड कम हो जाएगा। हालांकि, टी-1 को पूरी क्षमता पर चलाने में कुछ समय लगेगा। फिलहाल, टी-1 अपनी क्षमता का 70 से 80 फीसदी तक ही काम कर पाएगा। मंत्री ने आश्वासन दिया कि इस बीच यात्रियों को किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Related News