अब Noida Airport तक का सफर होगा आसान, यमुना क्षेत्र में 130 मीटर चौड़ी सड़क का निर्माण शुरू

punjabkesari.in Thursday, Jul 18, 2024 - 12:01 PM (IST)

नेशनल डेस्क: यमुना प्राधिकरण ने ग्रेटर नोएडा वेस्ट और गाजियाबाद से नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के कार्गो टर्मिनल को जोड़ने के लिए 130 मीटर चौड़ी सड़क का निर्माण जल्द शुरू करने की घोषणा की है। यह सड़क निर्माण प्रक्रिया 30 सितंबर तक पूरी जमीन क्रय के साथ शुरू होगी। इस नई सड़क के बनने से यमुना एक्सप्रेस-वे के समानांतर कार्गो टर्मिनल तक पहुंचने का एक वैकल्पिक मार्ग तैयार होगा, जिससे यात्रियों और सामान की आवाजाही में आसानी होगी। इस सड़क के माध्यम से यमुना प्राधिकरण के औद्योगिक और आवासीय क्षेत्रों की कनेक्टिविटी भी मजबूत होगी। 

सड़क की लंबाई और विस्तार
यीडा क्षेत्र में इस सड़क की कुल लंबाई लगभग 38 किलोमीटर है, जिसका विस्तार यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में होते हुए प्रस्तावित खुर्जा पलवल एक्सप्रेस-वे तक होगा। प्राधिकरण अब तक करीब 29 किलोमीटर लंबी सड़क का निर्माण कर चुका है। कुछ स्थानों पर कानूनी अड़चनों के कारण जमीन का अधिग्रहण नहीं हो पाया है, लेकिन दिसंबर में नोएडा एयरपोर्ट के उद्घाटन को देखते हुए प्राधिकरण शेष हिस्से का निर्माण जल्द पूरा करना चाहता है।

PunjabKesari

किसानों की सहमति से जमीन क्रय
डॉ. अरुणवीर सिंह, यमुना प्राधिकरण के सीईओ, ने बताया कि उटरावली सहित कुछ गांवों में किसानों की सहमति के आधार पर जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा। इसके बाद सड़क निर्माण कार्य प्रारंभ होगा।

PunjabKesari

यूपीएसआइए प्रक्रिया के तहत सड़क निर्माण
नोएडा एयरपोर्ट को यमुना एक्सप्रेस-वे से जोड़ने के लिए उत्तर और पूर्व दिशा में 30 मीटर चौड़ी सड़क का निर्माण प्रस्तावित है। इसके लिए जिला प्रशासन 7.488 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण कर रहा है। इसके लिए गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय से सामाजिक समाघात निर्धारण रिपोर्ट भी तैयार कराई गई थी, जिसे विशेषज्ञ समिति ने स्वीकार कर लिया है।

PunjabKesari

लॉजिस्टिक हब को मिलेगी कनेक्टिविटी
130 मीटर चौड़ी सड़क के निर्माण से ग्रेटर नोएडा के बोड़ाकी में विकसित होने वाले मल्टी माडल लॉजिस्टिक हब को भी नोएडा एयरपोर्ट के कार्गो टर्मिनल से कनेक्टिविटी प्राप्त होगी। इससे माल की आवाजाही को और अधिक सरल बनाया जा सकेगा। अनुमान है कि गौतमबुद्ध नगर और गाजियाबाद से नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को सबसे अधिक कार्गो प्राप्त होगा। इस सड़क के निर्माण से ना केवल एयरपोर्ट के कार्गो टर्मिनल को लाभ होगा, बल्कि क्षेत्र के विकास में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। इससे स्थानीय अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी और नए रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News