अब पुलिस सुरक्षा लेना नहीं आसान, स्टेटस सिंबल और लोगों पर रौब दिखाने के लिए करना होगा भुगतान

punjabkesari.in Tuesday, Jun 25, 2024 - 03:34 PM (IST)

नेशनल डेस्क: राज्य में अब पुलिस सुरक्षा लेना आसान नहीं होगा। स्टेटस सिंबल और लोगों पर रौब दिखाने के लिए ली जाने वाली पुलिस सुरक्षा के बदले उसका खर्च देना होगा जोकि सुरक्षा में तैनात व्यक्ति के वेतन व पेंशन के बराबर होगा। पंजाब पुलिस ने इसे लेकर स्टैंडर्ड आपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) का ड्राफ्ट तैयार किया है। इसके तहत अब ज्यादा आमदनी वालों को सुरक्षा का खर्च खुद उठाना होगा। राज्य की जनसंख्या तीन करोड़ है और 81 हजार पुलिस कर्मचारी है।

PunjabKesari

इनमें से 10 से 15 हजार कर्मचारी अलग- अलग सुरक्षा में तैनात हैं, हालांकि मुख्यमंत्री 10 हजार नए पुलिस कर्मचारियों की भर्ती करने की बात कह चुके हैं। राज्य में वर्तमान समय में 900 से अधिक लोगों को पुलिस सुरक्षा दी गई है। इसमें अधिकांश राजनीति से संबंध रखते हैं, जबकि सेलिब्रेटी दूसरे नंबर पर व सामाजिक व धार्मिक संगठनों से जुड़े लोग सुरक्षा लेने के मामले में तीसरे नंबर पर हैं। 39 लोगों की ओर से अपनी सुरक्षा का भुगतान किया जा रहा है।

PunjabKesari

हर तीन माह में एक बार किया जाएगा सुरक्षा का रिव्यू-

अब तक जिन लोगों को सुरक्षा दी है, उसका हर तीन माह में एक बार रिव्यू किया जाएगा। नियमों के तहत सुरक्षा की एवज में होने वाला खर्च उसी व्यक्ति से वसूलने का प्रविधान है। इसमें संशोधन कर इसे अमल में लाया जाएगा। तीन लाख से अधिक मासिक आय वाले व्यक्ति से सुरक्षा की एवज में प्रति जवान वर्ष के कम से कम लगभग सवा से डेढ़ लाख रुपये लिए जाएंगे। जिसकी आय तीन लाख प्रति माह से कम है और उसकी जान को खतरा है। धमकियां मिली हैं तो उससे सुरक्षा खर्च नहीं लिया जाएगा। धार्मिक या सामाजिक संगठनों से जुड़े व्यक्तियों को सुरक्षा नहीं दी जाएगी, सेलिब्रेटी सुरक्षा चाहते हैं तो खर्च वहन करना होगा। हालांकि जिन लोगों को पदों के चलते सुरक्षा दी गई है, उन्हें सरकारी खर्च पर सुरक्षा मिलती रहेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Radhika

Related News