अब पब्लिक प्लेस पर थूका तो खैर नहीं... नितिन गडकरी ने दिया अनोखा सुझाव

punjabkesari.in Wednesday, Oct 02, 2024 - 06:30 PM (IST)

नेशनल डेस्क : केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने गुटखा और पान मसाला खाने वाले लोगों की सड़क पर थूकने की आदत पर चिंता जताई है। उन्होंने कहा कि ऐसी आदतों से सड़कों की साफ-सफाई पर असर पड़ता है। गडकरी ने सुझाव दिया कि गुटखा थूकने वालों की तस्वीरें ली जाएं और उन्हें अखबारों में प्रकाशित किया जाए, ताकि लोग अपनी गलती को समझ सकें।

विदेशों में बदलाव की मिसाल
स्वच्छ भारत मिशन की 10वीं सालगिरह के मौके पर नागपुर में अपने भाषण में गडकरी ने इस मुद्दे पर चर्चा की। उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि जब लोग विदेश जाते हैं, तो वे अपने व्यवहार में बदलाव लाते हैं। चॉकलेट खाने के बाद रैपर को जेब में रखते हैं, जबकि अपने देश में उन्हें फेंकने में संकोच नहीं करते।

यह भी पढ़ें-  कौन था वह शख्स जिसने महात्मा गांधी को गिफ्ट किए थे 3 बंदर... दुनिया को दिया शांति का संदेश

व्यक्तिगत अनुभव साझा करते हुए
गडकरी ने अपने अनुभव का उल्लेख करते हुए कहा कि पहले वे भी ऐसी ही आदतें रखते थे, लेकिन अब उन्होंने अपने व्यवहार में सुधार किया है। अब वह खाने-पीने के बाद कचरा अपने साथ रखते हैं और उसे उचित स्थान पर फेंकते हैं।

यह भी पढ़ें- Train Accident : झारखंड के साहिबगंज में हुआ बड़ा धमाका... बदमाशों ने उड़ाया रेलवे ट्रैक

गुटखा थूकने का इलाज
गडकरी ने यह भी कहा कि गुटखा खाने वाले लोगों की आदत को बदलने का एक ही तरीका है। जो लोग सड़क पर थूकते हैं, उनकी तस्वीरें खींची जाएं और फिर अगले दिन उन्हें अखबार में छापा जाए। इस तरह से लोगों को उनकी गलती का अहसास होगा।

स्वच्छ भारत अभियान का जश्न
स्वच्छ भारत अभियान की 10वीं सालगिरह पर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी पंडारा पार्क में सफाई की और सांसदों ने संसद में सफाई अभियान में भाग लिया। यह पहल देश में स्वच्छता के प्रति जागरूकता बढ़ाने का एक प्रयास है।

यह भी पढ़ें- भारत के सबसे प्रसिद्ध मंदिर, जहां एक बार हर श्रद्धालु को अवश्य जाना चाहिए

गडकरी का यह बयान उन लोगों के लिए एक कड़ा संदेश है जो सार्वजनिक स्थलों पर गंदगी फैलाने में संकोच नहीं करते। ऐसे में उन्हें अपने व्यवहार पर विचार करने की आवश्यकता है।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Utsav Singh

Related News