दाऊद के बेटे की राह पर अब छोटा शकील का बेटा

punjabkesari.in Sunday, Aug 26, 2018 - 06:13 PM (IST)

कराचीः माफिया डॉन दाऊद इब्राहिम के गुर्गे जहां दाऊद की राह पर चलते रहे हैं वहीं अब  गुर्गों के बेटे दाऊद के बेटे  को फॉलो कर रहे हैं। दाऊद के बेटे के मौलाना बनने के एक साल बाद उसके करीबी छोटा शकील के  इकलौते बेटे ने भी पाकिस्तान के कराची में आध्यात्मिकता की राह पर है। मुबशीर शेख (18) छोटा शकील के तीन बच्चों में सबसे छोटा है।मुबशीर शेख ने ‘हाफिज-ए-कुरान’ (वह व्यक्ति जिसे कुरान की सभी 6236 आयत याद हैं) बनकर इस्लाम धर्म का प्रचार-प्रसार कर रहा है।  बता दें कि अरबी में मुबशीर का अर्थ ‘अच्छी खबरों का अगुआ' होता है। युवा मुबशीर ने कराची के पास लोगों को कुरान के बारे में पढ़ाना भी शुरू कर दिया है। 

बता दें कि छोटा शकील 60 के दशक के मध्य में दक्षिण मुंबई के नागपाड़ा में एक संदिग्ध ट्रैवल एजेंसी चलाता था। 1980 के दशक में वह दाऊद के साथ मिल गया और माफिया के तौर पर उभरा। सूत्रों ने बताया कि छोटा शकील अब भी दाऊद इब्राहिम के सबसे विश्वासपात्रों में से एक है। 1988 में राष्ट्रीय सुरक्षा एक्ट के तहत गिरफ्तार होने के बाद छोटा शकील लगभग चार महीने जेल में रहा। जमानत मिलते ही वह भागकर दाऊद के पास दुबई चला गया।बाद में मार्च 1993 दोनों ने भारत के सबसे बड़े आतंकवादी हमले मुंबई सीरियल ब्लास्ट की साजिश बनाई और उसे अंजाम दिया। भारत और वैश्विक दबाव के चलते दोनों पाकिस्तान में जा बसे।

पाकिस्तान में दाऊद के नए ठिकाने और छोटा शकील समेत उनके सहयोगियों की पुष्टि दाऊद के भाई इब्राहिम कास्कर ने की थी, जिसे 11 महीने पहले ठाणे पुलिस ने गिरफ्तार किया था और कई संगीन आरोपों के चलते वह अब भी हिरासत में है। पूछताछ के दौरान इब्राहिम कास्कर ने बताया कि उसका भाई अपने एकमात्र बेटे मोइन के मौलाना बनने के बाद डिप्रेशन में हैं।

मोइन से प्रभावित होकर अब छोटा शकील के बेटे मुबशीर ने भी मौलाना बनकर इस्लाम का प्रचार करने का फैसला किया। मोइन की तरह मुबशीर को भी अपने पिता का आतंकवादी गतिविधियों में शामिल रहना पसंद नहीं है लेकिन वह अब भी अपने पिता के साथ रह रहा है। मुबशीर के मौलाना बनने के बाद सवाल उठने लगा है कि डॉन और उसके विशाल साम्राज्य का वारिस कौन होगा? बता दें कि मुबशीर के अलावा छोटा शकील की दो बेटियां जोया और अनाम हैं। दोनों कराची में डॉक्टरों से विवाहित हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News