संजय राउत बोले- नए संसद भवन के उद्घाटन पर राष्ट्रपति को आमंत्रित न करना चिंताजनक

punjabkesari.in Tuesday, May 23, 2023 - 10:07 PM (IST)

मुंबईः शिवसेना (यूबीटी) के नेता संजय राउत ने मंगलवार को कहा कि नए संसद भवन के उद्घाटन के लिए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को आमंत्रित नहीं करना “चिंताजनक” होने के साथ-साथ “हास्यास्पद” भी है। 

पत्रकारों से राउत ने यह भी कहा कि पहली बात तो नए संसद भवन की कोई आवश्यकता नहीं थी, क्योंकि मौजूदा संसद भवन से 100 और वर्षों तक काम चल सकता था। राज्यसभा सदस्य ने कहा, “राजनीतिक लालच” ने नई दिल्ली में नरेन्द्र मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी सेंट्रल विस्टा परियोजना को प्रेरित किया। 

उन्होंने कहा, “राष्ट्रपति संसद का प्रमुख और लोकतंत्र का संरक्षक भी होता है। और अगर राष्ट्रपति को नए संसद भवन के उद्घाटन के लिए आमंत्रित नहीं किया जाता है, तो यह न केवल चिंताजनक है, बल्कि हास्यास्पद भी है।” 

राउत ने दावा किया, “राष्ट्रपति को नए संसद भवन का उद्घाटन करना चाहिए। प्रधानमंत्री और अध्यक्ष प्रोटोकॉल में बाद में आते हैं। लेकिन ऐसा चुनाव के लिए किया जा रहा है।” लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री मोदी 28 मई को संसद के नए भवन का उद्घाटन करने वाले हैं। 

राउत ने कहा कि दुनिया में कुछ अन्य संसद भवन हैं जो भारतीय संसद से पुराने हैं, जिनमें इटली, जर्मनी और ब्रिटेन शामिल हैं, और वे अब भी अच्छी तरह से काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा, “लेकिन केवल राजनीतिक लालच और (दावा करने के लिए) ये कि मैंने (मोदी) इतिहास रचा..... एक नई दिल्ली, एक नया संसद भवन लाखों और करोड़ों रुपये खर्च करके बनाया जा रहा है।” राउत ने कहा कि पिछले नौ साल में राष्ट्रपति पद का अपमान हुआ है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News