ना खाना, ना बिजली, ना मदद के लिए कोई इंसान... CEC राजीव कुमार ने पहाड़ों में ऐसे बिताई रात

punjabkesari.in Thursday, Oct 17, 2024 - 02:03 PM (IST)

नेशनल डेस्क : मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार को गुरुवार सुबह सुरक्षित रूप से मुनस्यारी तहसील मुख्यालय लाया गया। उन्हें रेस्क्यू किया गया, क्योंकि बुधवार को खराब मौसम के कारण उनके हेलीकॉप्टर को उड़ान भरने में कठिनाई का सामना करना पड़ा था। इस स्थिति के कारण उन्हें इमरजेंसी लैंडिंग करनी पड़ी, जिससे उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन का आयोजन किया गया।

इमरजेंसी लैंडिंग
बुधवार को राजीव कुमार का हेलीकॉप्टर उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में इमरजेंसी लैंडिंग के लिए मजबूर हुआ। खराब मौसम के चलते यह लैंडिंग मुनस्यारी के रालम गांव में हुई। उनके साथ राज्य के उप मुख्य निर्वाचन अधिकारी विजय कुमार जोगदंडे भी मौजूद थे। हेलीकॉप्टर पिथौरागढ़ से मिलम की ओर जा रहा था, जहां नंदा देवी बेस कैम्प ट्रैकिंग के लिए जाने का कार्यक्रम था। यह घटना दोपहर 1 बजे हुई।

यह भी पढ़ें-  IRS अधिकारी समीर वानखेड़े राजनीति में करेंगे एंट्री, इस पार्टी में हो सकते हैं शामिल

रात बिताना
राजीव कुमार और हेलीकॉप्टर में मौजूद अन्य लोग रालम गांव में रात बिताने के लिए रुके। इस दौरान एक घर का ताला तोड़कर वहां रुकना पड़ा, क्योंकि घर का मालिक कहीं बाहर पलायन कर चुका था। उस घर में लकड़ियां जलाकर उन्होंने रात बिताई।

रेस्क्यू की प्रक्रिया
सुबह तीन बजे पास के गांव से ग्रामीणों की एक टीम रालम पहुंची। इसके बाद सुबह चार बजे आईटीबीपी की टीम भी मौके पर पहुंच गई। रालम गांव की ऊंचाई 15,000 फीट है, जिससे रेस्क्यू में कई दिक्कतें आईं। फिर भी, सुबह उसी हेलीकॉप्टर से राजीव कुमार और अन्य लोगों को मुनस्यारी लाया गया।

राजीव कुमार का परिचय
राजीव कुमार भारत के 25वें मुख्य चुनाव आयुक्त हैं। उन्होंने 15 मई 2022 को इस पद पर कार्यभार ग्रहण किया और वे 18 फरवरी 2025 तक इस पद पर रहेंगे। वे 1984 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी हैं और उन्होंने अपने करियर में कई महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां निभाई हैं। राजीव कुमार ने विभिन्न मंत्रालयों में काम किया और बिहार-झारखंड कैडर में भी लंबे समय तक सेवाएं दीं। उनके कार्यकाल में राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति चुनाव के साथ-साथ 2024 के लोकसभा चुनाव और कई विधानसभा चुनाव भी हुए हैं। राजीव कुमार के पास बीएससी, एलएलबी, पीजीडीएम और लोक नीति में एमए की डिग्री है।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Utsav Singh

Related News