ऑफ द रिकॉर्डः विवादास्पद RSS सकुर्लर पर नीतीश कुमार ने साधी चुप्पी

punjabkesari.in Sunday, Jul 21, 2019 - 05:05 AM (IST)

नेशनल डेस्क: बिहार के मुख्यमंत्री और जनता दल (यू) के अध्यक्ष नीतीश कुमार उस आग पर काबू पाने के लिए हरकत में आ गए हैं और चुप हैं जिसने राज्य खुफिया ब्यूरो द्वारा जारी एक सर्कुलर को लेकर पिछले कुछ समय से गठबंधन के घटक भाजपा में हड़कंप मचा रखा था। राज्य खुफिया ब्यूरो को विशेष शाखा का नाम दिया गया है। बिहार पुलिस की विशेष शाखा द्वारा जारी किए गए सर्कुलर में सभी जिला पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे राज्य में आर.एस.एस. के पदाधिकारियों तथा इससे संबद्ध 17 संस्थानों के कामकाज के बारे में सूचना एकत्रित करें। 
PunjabKesari
यह सर्कुलर 28 मई को जारी किया गया जिस पर विशेष शाखा के एस.पी. की मोहर और हस्ताक्षर हैं। विशेष शाखा सीधे तौर पर मुख्यमंत्री के तहत है जोकि राज्य के गृहमंत्री भी हैं। यह गोपनीय सर्कुलर पिछले सप्ताह ही सामने आया है और इससे बड़ा विवाद खड़ा हो गया जिससे गठबंधन की प्रमुख घटक भाजपा काफी परेशान हुई। इस पत्र में डी.एस.पी. को निर्देश दिए गए कि वह आर.एस.एस. और इससे संबद्ध 17 संस्थानों के नेताओं व पदाधिकारियों के टैलीफोन नंबर, एड्रैस के साथ फेसबुक अकाऊंट्स की जानकारी एकत्रित करें। यह सर्कुलर उस समय सामने आया जब केंद्रीय कैबिनेट में जद (यू) को दिए गए मंत्री पदों की संख्या को लेकर मतभेद पैदा हुए थे। 
PunjabKesari
मुख्यमंत्री द्वारा अब इस विवादास्पद सर्कुलर की विस्तृत जांच का आदेश दिया गया और एस.पी. को कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। पुलिस के अतिरिक्त महानिदेशक (विशेष शाखा) जी.एस. गंगवाल ने हुई क्षति को पूरा करने की कोशिश की और कहा कि यह निर्देश सरकार की तरफ से नहीं दिया गया और इसे बिना मंजूरी के जारी किया गया। 
PunjabKesari
स्पष्ट है कि सरकार खुद को इस सर्कुलर से दूर रखने की कोशिश कर रही है जोकि 50 दिन पहले जारी किया गया था। समझा जाता है कि गृह विभाग ने एस.पी. को कारण बताओ नोटिस जारी किया है लेकिन एस.पी. के खिलाफ और कोई कार्रवाई नहीं की गई। बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी नीत भाजपा गुट शांत है लेकिन केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने नीतीश कुमार सरकार पर कड़ा प्रहार किया। इस मामले में नीतीश ने चुप्पी साधी हुई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News