निज्जर हत्या मामलाः भारत की कनाडा को कड़ी चेतावनी-जांच एजेंसियों पर दबाव मत डालो, जस्टिन ट्रूडो आरोपों के पहले सबूत दो

punjabkesari.in Monday, Oct 14, 2024 - 11:43 AM (IST)

International Desk: भारत (India) ने कनाडा(Canada) को सख्त चेतावनी दी है कि प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Prime Minister Justin Trudeau) बिना सबूत के मोदी सरकार पर हरदीप सिंह निज्जर (Hardeep Singh Nijjar) की हत्या के मामले में आरोप नहीं लगा सकते। भारत ने कहा है कि कनाडा की जांच एजेंसियों पर राजनीतिक दबाव डालना भी कानून के खिलाफ है। हरदीप सिंह निज्जर, जिन्हें भारत ने आतंकी घोषित किया था, की हत्या 18 जून 2023 को हुई थी और कनाडा की रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (RCMP) अभी भी इस मामले की जांच कर रही है।

 

शनिवार को सिंगापुर में भारतीय राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल (Ajit Doval) और कनाडा की राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नथाली जी ड्रूइन व उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार डेविड मॉरिसन के बीच इस मामले पर चर्चा हुई। इस बैठक में भारतीय पक्ष ने कहा कि ट्रूडो द्वारा लगाए गए आरोप और RCMP की जांच के नतीजों में भारी अंतर है। भारतीय पक्ष ने यह भी स्पष्ट किया कि कनाडा की धरती से भारत-विरोधी खालिस्तानी गतिविधियों को रोका जाना चाहिए और ऐसे तत्वों पर कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए, जो हिंसा और आतंकवाद को बढ़ावा देते हैं।

 

भारत ने यह भी कहा कि खालिस्तानी तत्वों का संगठित अपराध, ड्रग्स और मानव तस्करी से जुड़ाव कनाडा के लिए भी चिंता का विषय होना चाहिए। यह बैठक तब हुई जब 11 अक्टूबर को आसियान शिखर सम्मेलन में ट्रूडो ने प्रधानमंत्री मोदी से मिलने की कोशिश की, लेकिन मोदी ने कहा कि यह चर्चा का सही समय और स्थान नहीं है। भारतीय प्रतिनिधिमंडल के अनुसार, दोनों नेताओं के बीच हाथ भी नहीं मिलाया गया। भारत ने बाद में एक बयान जारी कर कहा कि दोनों नेताओं के बीच कोई गंभीर बातचीत नहीं हुई। माना जा रहा है कि ट्रूडो ने इस मुद्दे को उठाकर कनाडा में घरेलू राजनीति को ध्यान में रखते हुए यह कदम उठाया, क्योंकि वह जल्द ही विदेशी हस्तक्षेप पर सार्वजनिक जांच में पेश होने वाले हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News