अयोध्या के लॉ भवन में निहंग बाबा हरजीत सिंह रसूलपुर सम्मानित, बोले- सिख और सनातन धर्म में गहरी आस्था

punjabkesari.in Tuesday, Mar 05, 2024 - 02:09 PM (IST)

नेशनल डेस्क. आस्था और सेवा के हृदयस्पर्शी प्रदर्शन में निहंग बाबा हरजीत सिंह रसूलपुर को रविवार को अयोध्या के लॉ भवन में सम्मानित किया गया, जो पवित्र शहर में एकता और प्रेम की भावना को दर्शाता है। सभा को संबोधित करते हुए बाबा रसूलपुर ने पंजाब और अयोध्या के बीच गहरे संबंध के बारे में बात की, जहां सैकड़ों लोग आस्था और प्रेम की यात्रा में शामिल हुए और प्रयासों पर आशीर्वाद की वर्षा की।


सिख धर्म की शिक्षाओं से प्रेरणा लेते हुए बाबा रसूलपुर ने 'ईश्वर एक है' के मूल सिद्धांत पर जोर दिया, जो सिख धर्म और सनातन धर्म दोनों में उनकी गहरी आस्था को रेखांकित करता है। यह भावना उस समावेशिता और सामंजस्य को दर्शाती है, जो दोनों परंपराओं के लोकाचार की विशेषता है।


जोशी फाउंडेशन द्वारा आयोजित सुविधा समारोह में भगवान राम की मूर्ति के 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह के दौरान अयोध्या में लंगर सेवाएं स्थापित करने की बाबा रसूलपुर की उल्लेखनीय पहल को मान्यता दी गई। बाबा रसूलपुर को उनके समर्पित प्रयासों के लिए सम्मानित करने के लिए कुल 75 संगठन एक साथ आए।


निहंग बाबा फकीर सिंह खालसा के आठवें वंशज के रूप में, जिनकी ऐतिहासिक भक्ति के कारण 1858 में अयोध्या में बाबरी मस्जिद पर कब्जा हुआ। बाबा रसूलपुर ने भगवान राम के प्रति श्रद्धा की अपनी पूर्वज विरासत को आगे बढ़ाने की कोशिश की। दुनिया भर के भक्तों की सेवा करने की दृष्टि से बाबा रसूलपुर ने अयोध्या प्रमोदवन क्षेत्र में श्री चार धाम मंदिर में लंगर सेवाओं की स्थापना की।


अपने संबोधन में बाबा रसूलपुर ने सिख गुरुओं द्वारा शुरू की गई लंगर सेवा की परंपरा के लिए पंजाब को विश्व स्तर पर पहचान मिलने पर गर्व व्यक्त किया। निस्वार्थता और भक्ति में निहित उनके कार्यों ने न केवल उनके पूर्वजों का सम्मान किया, बल्कि एकता और सेवा की भावना को दर्शाते हुए पंजाबियत के सार का भी प्रतीक बनाया।


सिख धर्म में निहित मुफ्त भोजन परोसने की परंपरा सामुदायिक सेवा और समानता के सिद्धांतों का प्रतीक है। इस विरासत को जारी रखने के लिए बाबा रसूलपुर की प्रतिबद्धता विविध समुदायों के बीच एकता की भावना को बढ़ावा देते हुए करुणा और एकजुटता के मूल्यों की पुष्टि करती है।


जैसा कि बाबा रसूलपुर की कहानी सीमाओं से परे गूंजती है। यह सीमाओं को पार करने और सद्भावना और सद्भावना की साझा भावना में मानवता को एकजुट करने के लिए विश्वास, प्रेम और सेवा की शक्ति की एक मार्मिक याद दिलाती है। अपने नेक प्रयास के माध्यम से बाबा रसूलपुर उन शाश्वत गुणों का उदाहरण प्रस्तुत करते हैं, जो अयोध्या की सांस्कृतिक विरासत को समृद्ध करते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Recommended News

Related News