हेडली की बीवी से पूछताछ करेगी NIA, खुलेगी पाकिस्तान की पोल

punjabkesari.in Sunday, Nov 29, 2015 - 07:22 PM (IST)

नई दिल्ली : एनआईए ने मोरक्को अधिकारियों के पास एक ताजा अनुरोध भेजते हुए फैजा आेताल्हा का बयान दर्ज करने की अनुमति मांगी है ताकि उससे अलग हुए उसके पति डेविड हेडली के आतंकी समूह लश्कर ए तैयबा से संबंधों के बारे में जानकारी हासिल की जा सके। माना जा रहा है कि इस कदम का मकसद 26:11 मुंबई हमलों में पाकिस्तान की सरकार से जुड़े लोगों की भूमिका को बेनकाब करना हो सकता है। इस घटनाक्रम से पहले मोरक्को के अधिकारियों ने 2012 में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) द्वारा भेजे गए अनुरोध पत्र पर कई माह बाद तामील करते हुए आेताल्हा का बयान भेजा है। 
 
इस बयान को मोरक्को की कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने दर्ज किया था।  आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि इस बयान में एनआईए की कई चिंताओं को शामिल नहीं किया गया है। एनआईए ने 200 में भारत में हेडली की गतिविधियों की जांच के लिए एक मामला दर्ज किया था।  सूत्रों के अनुसार एनआईए ने मोरक्को के अधिकारियों को एक ताजा अनुरोध भेजकर एनआईए के एक दल द्वारा आेताल्हा से व्यक्तिगत रूप से पूछताछ करने की अनुमति मांगी है। इसका मकसद पाकिस्तानी सेना के दो मेजरों और लश्कर आतंकवादियों हाफिज सईद एवं जकी उर रहमान की भूमिका को निर्धारित करना है। 
 
ताजा अनुरोध को फ्रांसीसी अनुवाद के साथ भेजा गया है क्योंकि मोरक्को की सरकार ने दस्तावेजों के अनुवाद की आेर ध्यान दिलाते हुए पुराने अनुरोध को वापस भेज दिया था। अनुरोध को अनुवाद के साथ भेजना उस देश का नियम है। मोरक्को अंतरराष्ट्रीय कूटनीति के लिए आमतौर पर फ्रांसीसी भाषा का उपयोग करता है।  

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News