प्लास्टिक बैग में  मिली नवजात बच्ची, अमेरिकी पुलिस ने नाम रखा 'इंडिया' (देखें मार्मिक वीडियो)

punjabkesari.in Thursday, Jun 27, 2019 - 02:24 PM (IST)

 वाशिंगटन: अमेरिकी में पुलिस को प्लास्टिक की थैली में एक नवजात बच्ची मिली, जिसकी मां को तलाश करने के लिए पुलिस ने एक मर्मस्पर्शी वीडियो जारी किया है। मामला अमेरिका के जॉर्जिया राज्य का है। एक पुलिस अधिकारी के शरीर पर लगे कैमरे से रिकॉर्ड हुए इस वीडियो को मंगलवार को सार्वजनिक किया गया, जिसमें जॉर्जिया स्थित कमिंग्स में शेरिफ के डिप्टी अधिकारियों को थैली और उसमें बंधी बच्ची के मिलने का दृश्य दर्ज है।घटना 6 जून रात की है। पुलिस को फोन पर सूचना दी गई थी उन्हें जंगलों की ओर से किसी बच्चे के रोने की आवाज़ सुनाई दी है।

PunjabKesari

फोरसिथ काउंटी के शेरिफ कार्यालय ने माइक्रो-ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर पर बताया, बच्ची के संदर्भ में 'जांच जारी है, और सुरागों पर काम किया जा रहा है...' विभाग के अनुसार, उन्होंने बच्ची का नाम 'इंडिया' रख दिया है। पुलिस ने लिखा, "बच्ची 'इंडिया' के मिलने के इस बॉडीकैम वीडियो को जारी करने से हम उम्मीद कर रहे हैं कि कुछ विश्वसनीय जानकारी हासिल होगी..." पुलिस के मुताबिक, 'इंडिया' बिल्कुल स्वस्थ है। वीडियो में एक डिप्टी अधिकारी को बच्ची को प्लास्टिक के बैग से निकालते हुए उसे आश्वस्त करते सुना जा सकता है, "देखो, प्यारी बच्ची... मुझे (तुम्हारी हालत देखकर) दुःख हो रहा है... तुम बहुत कीमती हो..." इसके बाद पुलिस अधिकारी बच्ची को मेडिकल अधिकारियों को सौंप देता है, जो उसे फर्स्ट एड देकर कंबल में लपेट देते हैं।

अधिकारी 6 जून से ही बच्ची की मां को तलाश करने की कोशिश कर रहे हैं, और उन्होंने ट्विटर पर भी पूछा है कि क्या इलाके में रहने वाला कोई शख्स "किसी ऐसी महिला के बारे में जानता है, जो गर्भावस्था के अंतिम चरणों में हो..." ऑनलाइन प्लेटफॉर्मों पर इस वीडियो को बेहद मार्मिक प्रतिक्रिया मिली है, और सैकड़ों यूज़रों ने बच्ची की मां की तलाश में मदद के लिए इसे हैशटैग #BabyIndia के साथ शेयर किया है। बहुत-से लोगों ने ट्विटर पर 'सेफ हैवन' कानूनों की भी जानकारी साझा की है, जिनके तहत किसी भी महिला को नवजात बच्चों को पुलिस स्टेशनों अथवा अस्पतालों जैसे चिह्नित स्थानों पर बिना नुकसान पहुंचाए छोड़ देने की अनुमति होती है। ऐसा करने पर उनके खिलाफ कार्रवाई नहीं की जाती, लेकिन बच्चा सरकार की संतान मान लिया जाता है, ताकि कोई भी बच्चे को त्याग देने से पहले कई बार सोचे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News