कोरोना वायरस की तरह डेंगू भी बदल रहा है अपना रूप, रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद भी घट रहे हैं प्लेटलेट्स

punjabkesari.in Tuesday, Sep 14, 2021 - 02:20 PM (IST)

जबलपुर- कोरोना संक्रमण के बाद अब देश में डेंगू और वायरल फीवर का कहर जारी है। चिंता की बात यह है कि कोरोनी स्ट्रेन की तरह डेंगू के भी रूप बदल रहे हैं। दरअसल, जबलपुर में डेंगू के नये स्ट्रेन ने दस्तक दी है। जबलपुर में अब तक डेंगू के 410 मरीज मिल चुके हैं और वहीं मिस्ट्री फीवर के मरीज़ों की तादाद हजारों में पहुंच गई है।

 रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद भी  दिखाई दे रहे हैं मरीजों में डेंगू के लक्षण 
मानसून के सीजन में मध्यप्रदेश में लगातार डेंगू के मरीजों की संख्या में भारी इजाफा देखा जा रहा है।इस बीच चिंता की बात यह है कि जिन मरीजों कि डेंगू रिपोर्ट नेगेटिव आई है उन मरीजों में भी डेंगू के लक्षण दिखाई दे रहे हैं।

वहीं बता दें कि डेंगू पीड़ित मरीज के अंदर ब्लड प्लेटलेट्स की संख्या लगातार गिरती जाती है और इसी से डेंगू मरीजों की हालत गंभीर होती जा रही हैं।  लेकिन जबलपुर में ऐसे मरीज भी सामने आए हैं जिनमें केवल वायरल फीवर के लक्षण हैं लेकिन उन मरीजों में भी ब्लड प्लेटलेट की संख्या लगातार गिरती जा रही है।

वहीं इस पर विशेषज्ञों का कहना है सामान्य तौर पर ब्लड प्लेटलेट्स काउंट 1 लाख 50 हजार से चार लाख तक होता है, लेकिन अभी बुखार आने के बाद बहुत तेजी से नीचे जा रहा है। लिहाजा अब डॉक्टरों की टीम इस नए पहलू पर मरीजों की जांच कर रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News