6 स्थानों पर बनाए जाएंगे नए बस स्टैण्ड

punjabkesari.in Wednesday, Sep 28, 2022 - 07:44 PM (IST)

चण्डीगढ, 28 सितंबर -(अर्चना सेठी) हरियाणा के परिवहन मंत्री  मूलचंद शर्मा ने कहा कि प्रदेश के रेवाड़ी, पीपली, बरवाला, कनीना व गुहला चीका में यात्रियों की सुविधा के लिए आधुनिक स्तर की सभी सुविधाओं से सुसज्जित नए बस स्टैण्ड बनाए जाएंगे । इसके अलावा एक हजार बसों को खरीदने के लिए टैण्डर आमंत्रित कर लिए गए हैं।परिवहन मंत्री आज यहां विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने राज्य में बनाए जाने वाले नए बस स्टैण्ड, ऑनलाईन ट्रांसफर पोलिसी तथा विभागीय किलोमीटर स्कीम के तहत बस ऑपरेटर की विभिन्न मांगों को लेकर अधिकारियों के साथ विस्तार से चर्चा की और अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही नए बनाए जाने बस अड्डों की आधारशिला रखी जाएगी ताकि लोगों को जल्द से जल्द इनका लाभ मिल सके।

 

उन्होंने कहा कि रेवाड़ी में बस स्टैण्ड के निर्माण की ड्रांईंग तैयार कर ली गई है। इसी प्रकार पिपली बस स्टैण्ड की सर्वे रिपोर्ट भी आ चुकी है। हिसार जिला के बरवाला व महेंद्रगढ़ के कनीना में पुराने बस स्टैण्ड का मलबा हटाने के लिए टैण्डर प्रक्रिया पूरी कर ली गई है तथा होडल में भी बस स्टैण्ड के नवीनीकरण का कार्य जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इन स्थानों पर 6 बेज के आधुनिक स्तर के बस स्टैण्ड बनाये जाएंगे। गुरूग्राम के खेड़कीदोला में नया बस स्टैण्ड बनाया जा रहा है। इसे जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। 

 

परिवहन मंत्री ने कहा कि विभाग द्वारा इस वर्ष नए बस स्टैण्ड बनाने, नवीनीकरण करने व नए भवनों के निर्माण पर लगभग 70 करोड़ रुपए की राशि खर्च की जाएगी जबकि गत वर्ष के दौरान राज्य के कई स्थानों पर बस स्टैण्ड बनाने व नवीनीकरण करने आदि के कार्य पर 17 करोड़ रुपए से अधिक की राशि व्यय की गई। उन्होंने कहा कि परिवहन विभाग द्वारा नागरिकों को बेहतर सेवाएं मुहैया करवाने के लिए राज्य के 60 रूटों पर ई-टिकटिंग का कार्य ट्रायल आधार पर शुरू किया गया है। शीघ्र ही अन्य रूटों पर भी ई-टिकंिटंग कार्य प्रणाली शुरू की जाएगी।

 

परिवहन मंत्री ने कहा कि विभाग द्वारा एक हजार बसों को खरीदने के लिए टैण्डर आंमत्रित कर लिए गए हैं जिन्हंे शीघ्र ही अंतिम रूप दिया जाएगा। इसके अलावा आगामी दो माह में 50-50 इलैक्ट्रिक बसें भी शीघ्र ही विभाग को मिल जाएंगी। इनसे परिवहन सुविधाओं में और अधिक इजाफा होगा।  परिवहन मंत्री ने कहा कि विभागीय कर्मचारियों के लिए ऑनलाईन ट्रंासफर प्रकिया जल्द ही शुरू की जाएगी जो आगामी अक्तूबर माह तक चलेगी। इस प्रक्रिया के तहत लगभग 15 हजार कर्मचारियों व अधिकारियों के ट्रांसफर किए जाएंगे जो लगातार तीन साल से एक ही स्थान पर कार्य कर रहे हैं। इस ऑनलाईन पोलिसी में ड्राईवर, कन्डैक्टर, इस्ंपेक्टर, स्टोर कीपर आदि पदों को शामिल किया गया है।

 

परिवहन मंत्री ने किलोमीटर स्कीम के तहत बस ऑपरेटर की मांगों पर चर्चा करते हुए कहा कि इनके ड्राईवरों का ड्रग, रोड़ टैस्ट करवाया जाएगा। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से ड्राईवरों के आंखों की जांच भी करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि किलोमीटर स्कीम वाली बसें निर्धारित नार्म अनुसार चलें और उनमें सभी औपचारिकताएं पूरी की जाएं । क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण द्वारा समय समय पर इन बसों का औचक निरीक्षण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि किलोमीटर स्कीम में सराहनीय कार्य करने वाले ड्राईवर, कण्डेक्टरों को सम्मानित किया जाएगा।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Archna Sethi

Related News

Recommended News