UPI Lite में आया नया ऑटो टॉप-अप फीचर... अब चुटकियों में करें पेमेंट ! जानिए कैसे करेगा काम?

punjabkesari.in Wednesday, Sep 18, 2024 - 12:30 PM (IST)

नेशनल डेस्क: नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) जल्द ही UPI Lite के लिए एक नया और उपयोगी फीचर लेकर आ रहा है, जो आपके ऑनलाइन पेमेंट को और भी आसान बनाएगा। इस नए फीचर का नाम ऑटो टॉप-अप है, जो आपके UPI Lite वॉलेट के बैलेंस को स्वचालित रूप से भर देगा जब यह एक निश्चित लिमिट से कम हो जाएगा। आइए जानते हैं कि यह कैसे काम करेगा और इसके क्या फायदे हैं।

UPI Lite क्या है?
UPI Lite एक डिजिटल वॉलेट है, जो आपको बिना UPI पिन के छोटे-छोटे लेन-देन करने की सुविधा देता है। इसका उपयोग करने के लिए, आपको केवल अपने बैंक अकाउंट से वॉलेट में पैसे डालने होते हैं। फिर, आप इस वॉलेट में रखे पैसे से आसानी से भुगतान कर सकते हैं। UPI Lite का उपयोग करने वाले लोकप्रिय ऐप्स में Google Pay, PhonePe, Paytm और BHIM शामिल हैं। यह वॉलेट छोटे लेन-देन के लिए बनाया गया है, जिसकी अधिकतम पेमेंट लिमिट 500 रुपये है। UPI Lite वॉलेट में आप अधिकतम 2000 रुपये रख सकते हैं।

नया ऑटो टॉप-अप फीचर कैसे करेगा काम?
UPI Lite के मौजूदा यूजर्स को पता है कि जब वॉलेट का बैलेंस खत्म हो जाता है, तो उन्हें मैन्युअली अपने बैंक अकाउंट से इसे टॉप-अप करना पड़ता है। लेकिन नए ऑटो टॉप-अप फीचर के माध्यम से, जब भी आपका UPI Lite बैलेंस एक निर्धारित सीमा (जैसे 100 रुपये) से कम होगा, तो आपके लिंक किए गए बैंक अकाउंट से स्वचालित रूप से पैसे ट्रांसफर हो जाएंगे। यह सुविधा यूजर्स को एक न्यूनतम बैलेंस सेट करने का विकल्प देती है। उदाहरण के लिए, अगर आपने 100 रुपये का न्यूनतम बैलेंस सेट किया है, तो जब भी आपका वॉलेट बैलेंस 100 रुपये या इससे कम होगा, आपका बैंक अकाउंट स्वचालित रूप से टॉप-अप करेगा। 

 जानिए क्या है फायदे
1. सुविधा: अब आपको मैन्युअल टॉप-अप करने की चिंता नहीं होगी।
2. समय की बचत: पेमेंट करने के लिए आप बिना रुकावट के सीधे वॉलेट का उपयोग कर सकेंगे।
3. आसान प्रबंधन: आप आसानी से अपने खर्चों का प्रबंधन कर सकेंगे।UPI Lite का नया ऑटो टॉप-अप फीचर आपके डिजिटल लेन-देन को और भी सरल और तेज बनाएगा। यह तकनीक छोटे लेन-देन को करने में ज्यादा सहायक सिद्ध होगी, जिससे यूजर्स को बेहतर अनुभव मिलेगा। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News