नेपाल में राजनीतिक घमासानः संकट में फंसे PM ओली ने मंत्रियों से पूछा-"साफ बताओ,किसकी तरफ हो?"

punjabkesari.in Sunday, Jul 05, 2020 - 06:44 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः नेपाल में राजनीतिक घमासान पर पूरी दुनिया की नजरें टिकी हुई हैं। कारण है नेपाल का चीन और पाकिस्तान की शह पर भारत से सीमा विवाद होना। भारत विरोधी नीतियों के चलते नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली को ऐपने ही देश में संकट का सामना करना पड़ रहा है और उनके इस्तीफे की मांग तेज हो गई है। विपक्ष के अलावा नेपाल की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के कई नेताओं की ओर से भी ओली पर इस्तीफे का दबाब बनाया जा रहा है।

PunjabKesari

नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी की सबसे पावरफुल इकाई सचिवालय समिति के 9 में से 6 सदस्यों ने प्रधानमंत्री ओली को सोमवार तक इस्तीफा देने का अल्टीमेटम दिया है लेकिन ओली ने अब तक इस्तीफा नहीं दिया है। ओली के विरोध में रहे पुष्प कमल दहल प्रचंड, वरिष्ठ नेता माधव नेपाल और झलनाथ खनाल, पार्टी उपाध्यक्ष बामदेव गौतम, ओली कैबिनेट में गृह मंत्री रहे रामबहादुर थापा ने बीते शनिवार को अलग से बैठक की थी। जिसके बाद कहा गया कि पार्टी की स्थायी समिति की बैठक से जो भी फैसला होगा वो सबको मानना ही होगा, क्योंकि पार्टी ही सर्वोपरि है। पार्टी का एक खेमा ओली के इस्तीफे की मांग पर अड़ा हुआ है। वहीं दूसरी ओर आनन-फानन में प्रधानमंत्री ओली ने राष्ट्रपति भवन पहुंचकर राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी से मुलाकात की।

PunjabKesari

माना जा रहा है कि अगर सोमवार को पार्टी केपी शर्मा ओली के खिलाफ फैसला करती है तो उससे पहले ही वो दल विभाजन का अध्यादेश ला सकते हैं। ओली की गलतियों के कारण टूट की कगार पर पहुंची सत्तारूढ़ नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी (एनसीपी) के अध्यक्ष और प्रधानमंत्री ओली ने अपने मंत्रिमंडल के सहयोगियों को किसी भी स्थिति के लिए तैयार रहने को कहा है। ओली ने शनिवार शाम हुई कैबिनेट की आपात बैठक में अपने मंत्रियों से कहा कि वे साफ बताएं कि किसकी तरफ हैं? किसका समर्थन करेंगे? क्योंकि पार्टी और देश मुश्किल में हैं। यह जानकारी बैठक में मौजूद एक मंत्री ने दी।

PunjabKesari

बैठक में हुई औपचारिक बातचीत का ब्योरा जारी नहीं किया गया। ओली ने कहा कि पार्टी के कुछ नेता उन्हें हटाने की कोशिश कर रहे हैं। इसके साथ ही ये लोग राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी के खिलाफ महाभियोग चलाने की साजिश रच रहे हैं, क्योंकि उन्होंने मेरा समर्थन किया था। भंडारी और ओली के बीच बहुत अच्छे राजनीतिक संबंध हैं। ओली के समर्थन से, भंडारी 2015 के बाद से दो बार राष्ट्रपति बन चुकी हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News