NEET UG 2024: 720 में से 715 नंबर लाने पर भी नहीं मिला नीट रिजल्ट... आयुषी पटेल की याचिका पर हाई कोर्ट का रुख, NTA की परीक्षा प्रणाली पर उठे सवाल

punjabkesari.in Monday, Jun 10, 2024 - 12:40 PM (IST)

नेशनल डेस्क: नीट यूजी 2024 परीक्षा के परिणाम के बाद छात्रों के गुस्से का सामना कर रही एनटीए (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) के खिलाफ विरोध प्रदर्शन जारी है। सोशल मीडिया से लेकर सड़कों तक, मेडिकल स्टूडेंट्स की नाराजगी साफ झलक रही है। इसी बीच, लखनऊ की एक छात्रा आयुषी पटेल ने एनटीए के खिलाफ हाई कोर्ट में याचिका दायर कर दी है।  छात्रा का कहना है कि आसंर कुंजी में उसके 720 में से 715 नंबर आ रहे हैं और एनटीए कह रहा है कि उनका परिणाम जारी नहीं किया जाएगा क्योंकि ओएमआर शीट फटी हुई थी। 

आयुषी पटेल के आरोप
लखनऊ निवासी आयुषी पटेल ने नीट यूजी 2024 की परीक्षा दी थी और 4 जून को जब परिणाम आया, तो उसका परिणाम रोक दिया गया। एनटीए का दावा है कि आयुषी की ओएमआर शीट फटी हुई थी, जिस कारण उसका रिजल्ट जारी नहीं किया जा सकता। आयुषी ने बताया कि आंसर की के अनुसार, उसके 720 में से 715 अंक आ रहे थे। ऐसे में उसका सरकारी एमबीबीएस कॉलेज में दाखिला पक्का था। 

एनटीए का मेल और ओएमआर शीट
आयुषी के मामा, जो पेशे से हाई कोर्ट के अधिवक्ता हैं, ने एनटीए को कानूनी नोटिस भेजकर ओएमआर शीट की कॉपी मांगी। 24 घंटे बाद मिले एनटीए के मेल में फटी हुई ओएमआर शीट दिखी, जिसमें आयुषी द्वारा भरे गए गोले स्पष्ट थे। 

हाई कोर्ट में याचिका
आयुषी ने हाई कोर्ट की लखनऊ बेंच में याचिका दायर की है, जिसमें उसने मांग की है कि उसकी ओएमआर शीट फटने के लिए वह जिम्मेदार नहीं है और उसका रिजल्ट जारी किया जाए। आयुषी ने यह भी अनुरोध किया है कि जब तक हाई कोर्ट कोई निर्णय नहीं लेता, तब तक नीट के परिणाम पर आगे की प्रक्रिया रोकी जाए।
 


आयुषी के परिवार की प्रतिक्रिया
आयुषी के पिता संतोष पटेल की आलमबाग में एक छोटी सी मेडिकल स्टोर है, जबकि मां शशि पटेल गृहणी हैं। बेटी की मेहनत और ईमानदारी को देखते हुए, परिवार ने एनटीए की लापरवाही पर दुख व्यक्त किया है। शशि पटेल ने कहा, "मेरी बेटी के साथ नाइंसाफी नहीं होनी चाहिए। उसने मेहनत से परीक्षा दी है, और उसका रिजल्ट आना चाहिए।" हाई कोर्ट की लखनऊ बेंच में इस मामले पर बुधवार को सुनवाई होनी है। उम्मीद की जा रही है कि कोर्ट आयुषी की याचिका पर सकारात्मक निर्णय लेगी और एनटीए को उचित निर्देश देगी। एनटीए की परीक्षा प्रणाली पर उठ रहे सवालों के बीच, आयुषी पटेल की याचिका ने एक महत्वपूर्ण मुद्दा उजागर किया है। यह मामला सिर्फ एक छात्रा का नहीं, बल्कि लाखों छात्रों के भविष्य का सवाल है। अब देखना होगा कि हाई कोर्ट इस पर क्या फैसला सुनाती है।

 



 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News