NEET-UG  : ग्रेस मार्क्स वाले 1563 कैंडिडेट्स आज फिर देंगे परीक्षा, NTA और शिक्षा मंत्रालय के अधिकारी भी रहेंगे मौजूद

punjabkesari.in Sunday, Jun 23, 2024 - 11:22 AM (IST)

नई दिल्ली : आज देश के 6 शहरों में NEET-UG की परीक्षा दोबारा से कराई जा रही है। परीक्षा को लेकर प्रशासन की ओर पुख्ता तैयारी की गई है। परीक्षा केंद्रों पर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) और केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के अधिकारी भी मौजूद रहेंगे। आज ये परीक्षा केवल 1,563 उम्मीदवारों के लिए है। आज कि इस परीक्षा मेें केवल वे परीक्षार्थी ही शामिल होंगे जिनको परीक्षा में ग्रेस मार्क्स मिले थे।

PunjabKesari

आपको बता दें कि NEET-UG परीक्षा 05 मई, 2024 को कराई गई थी। इस परीक्षा के पेपर लीक होने का मामला सामने आया था। पेपर लीक होने का मामला SC में है। पिछली बार की परीक्षा में ग्रेस मार्क्स वापस लेने के बाद मेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिए दोबारा परीक्षा आयोजित की जा रही है। NEET UG  में एक साथ 67 छात्रों ने 720 में 720 अंक प्राप्त किए थे। इनमें से 6 छात्र एक ही सेंटर के थे। इसके बाद इस परीक्षा में धांधली के आरोप लगे थे। 

वहीं, शनिवार देर शाम केंद्र सरकार ने रविवार को होने वाली NEET-PG परीक्षाएं भी स्थगित कर दीं। सरकार ने कहा कि नई तारीखों की घोषणा जल्द ही की जाएगी। साथ ही सरकार ने कहा कि यह निर्णय छात्रों के सही हित और परीक्षा की पारदर्शिता बनाए रखने के लिए लिया गया है। 

PunjabKesari

आपको यह भी बता दें कि NEET-PG परीक्षा स्थगित करने की घोषणा करने से पहले सरकार ने NTA प्रमुख को भी बदल दिया। NTA के महानिदेशक सुबोध कुमार सिंह की जगह सेवानिवृत्त भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) अधिकारी प्रदीप सिंह खरोला को नियुक्त किया गया है।साथ ही शिक्षा मंत्रालय ने परीक्षा प्रक्रिया के तंत्र में सुधार, डेटा सुरक्षा प्रोटोकॉल में सुधार और NTA की संरचना और कार्यप्रणाली पर सिफारिशें करने के लिए विशेषज्ञों की एक उच्च स्तरीय समिति भी गठित की है। जिससे किसी भी तरह की कोई गड़बड़ी न हो सके। 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Utsav Singh

Related News