तंबाकू पर अभियान चलाकर नियंत्रण करने की जरूरत : हर्षवर्धन

2021-06-25T03:42:23.707

नई दिल्लीः हमारे समाज में तंबाकू का प्रयोग इतना अधिक होता है कि इस महामारी से लड़ने के लिए अथक प्रयास की जरूरत है और अभियान चलाकर एवं सामाजिक आंदोलन चलाकर तंबाकू पर नियंत्रण करने की जरूरत है। यह बात बृहस्पतिवार को स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कही। 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा कि हर्षवर्धन ने ये टिप्पणियां वैश्विक तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम के 25 वर्ष पूरा होने पर आयोजित एक डिजिटल कार्यक्रम को संबोधित करते हुए की। बयान में बताया गया कि ‘कैंपेन फॉर टोबैको फ्री किड्स' के 25वें सालगिरह पर वर्ष भर आयोजित होने वाले कार्यक्रम का यह हिस्सा था। ‘कैंपेन फॉर टोबैको फ्री किड्स' ने एक घंटे का डिजिटल कार्यक्रम आयोजित किया जिसमें बताया गया कि कैसे दुनिया भर में तंबाकू के इस्तेमाल में कमी आई है। 

बयान में बताया गया कि पांच देशों के निर्वाचित अधिकारियों एवं नागरिक समाज के नेताओं ने कार्यक्रम में शिरकत की जहां तंबाकू के इस्तेमाल में दहाई अंक में कमी आई है। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए हर्षवर्धन ने कहा कि पिछले 75 वर्षों में भारत में संचारी रोग को नियंत्रण में लाने में काफी प्रगति हुई है। उन्होंने कहा कि तंबाकूी के इस्तेमाल के चलते गैर संचारी रोगों के कारण मृत्यु एवं अन्य बीमारियां बढ़ रही हैं और यह स्वास्थ्य के लिए बड़ी चुनौती है। 

बयान में उनके हवाले से बताया गया, ‘‘हमारे समाज में तंबाकू का इतना अधिक प्रयोग होता है कि इस महामारी को रोकने के लिए अथक प्रयास की जरूरत है।'' मंत्री ने बताया कि पिछले सात वर्षों में मजबूत राजनीतिक इच्छाशक्ति और सरकार की तरफ से लगातार लक्षित कार्रवाई के कारण तंबाकू नियंत्रण में काफी सफलता पाई गई है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News