Exit Polls में तमिलनाडु में NDA को भारी नुकसान, खाते में महज 2 से 4 सीटें... DMK-कांग्रेस का दबदबा कायम

punjabkesari.in Saturday, Jun 01, 2024 - 07:09 PM (IST)

नेशनल डेस्क: लोकसभा चुनाव के 7वें चरण और आखिरी चरण का मतदान खत्म हो गया है। अब 4 जून को नतीजों का ऐलान किया जाएगा। इसी बीच, आखिरी चरण की वोटिंग के बाद एग्जिट पोल के नतीजे सामने आना शुरू हो गया है। इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल के अनुसार तमिलनाडु में डीएमके-कांग्रेस वाली पार्टियों का गठबंधन सबसे बड़ा धरा निकलकर सामने आ रहा है। तमिलनाडु में 39 लोकसभा सीटें हैं। इन सभी सीटों पर लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 19 अप्रैल को मतदान हुआ था। 

NDA के खाते में 2 से 4 सीटें
आकड़ो की बात करें तो एग्जिट पोल में INDIA गठबंधन को 33 से 37 सीटें मिलती नजर आ रही हैं। वहीं बीजेपी+ यानी NDA के खाते में 2 से 4 सीटें जाती हुई दिख रही हैं, जबकि AIDMK+ को इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल में सिर्फ 0 से 2 सीटें मिलती हुई नजर आ रही हैं। वोटिंग प्रतिशत की बात करें तो तमिलनाडु में INDIA ब्लॉक के खाते में 46 प्रतिशत वोट जाता दिख रहा है।  

 

NDA 2-4
AIADMK+ 0-2
INDIA 33-37
OTH  0


2019 में डीएमके ने 38 सीटें जीती थीं
2019 के लोकसभा चुनाव की बात करें तो तमिलनाडु में डीएमके ने 39 में से 38 सीटें जीती थीं, जबकि AIADMK सिर्फ एक सीट पर ही जीत हासिल कर सकी थी। पिछले चुनाव में AIADMK और बीजेपी ने गठबंधन में चुनाव लड़ा था, जबकि इस बार दोनों ही पार्टियां अलग-अलग गुट के साथ चुनावी मैदान में हैं। 

तमिलनाडु में तीन गठबंधन मैदान में
बताते चलें कि लोकसभा चुनाव में तमिलनाडु में तीन गठबंधन मैदान में हैं। केंद्र की सत्ता पर काबिज बीजेपी की अगुवाई वाला एनडीए, डीएमके की अगुवाई वाला इंडिया ब्लॉक और एआईएडीएमके की अगुवाई वाला सूबे का विपक्षी गठबंधन. एनडीए में बीजेपी के साथ पीएमके, टीएमसी (एम) और एएमएमके जैसी पार्टियां हैं। तो डीएमके की अगुवाई वाले इंडिया ब्लॉक में कांग्रेस के साथ ही सीपीएम, वीसीके, एमडीएमके और केएमडीके हैं। उधर, एआईएडीएमके गठबंधन में डीएमडीके, एसडीपीआई और पीटीके शामिल हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News