केरल में खुल सकता है BJP का खाता, Exit Polls में NDA को 2-3 सीटें मिलने का अनुमान

punjabkesari.in Sunday, Jun 02, 2024 - 08:24 AM (IST)

नेशनल डेस्कः एग्जिट पोल में शनिवार को अनुमान लगाया गया है कि केरल में कमल खिलेगा, क्योंकि तटीय राज्य में भाजपा एक से तीन संसदीय सीटें जीत सकती है। टाइम्स नाउ ईटीजी सर्वे में त्रिशूर लोकसभा उम्मीदवार सुरेश गोपी की जीत का अनुमान लगाया गया है। सर्वे में भाजपा को एक सीट, मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन के नेतृत्व वाली सत्तारूढ़ वाम को चार सीटें और कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूडीएफ को 14 से 15 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है। इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया ने अनुमान लगाया है कि भाजपा दो से तीन सीटें जीतेगी और यह भी कहा कि राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर तीन बार के कांग्रेस सदस्य शशि थरूर को परेशान करेंगे।

एबीपी-सी-वोटर ने भी भाजपा को एक से तीन सीटें मिलने का अनुमान लगाया है, जबकि इंडिया टीवी-सीएनएक्स ने भी यही अनुमान लगाया है। सबसे बड़ा झटका एबीपी सी-वोटर से आया है, जिसने अनुमान लगाया है कि विजयन के नेतृत्व वाली लेफ्ट को एक भी सीट नहीं मिलेगी, जबकि इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया ने लेफ्ट को शून्य से एक सीट मिलने का अनुमान लगाया है। हालांकि, सभी एजेंसियों ने अनुमान लगाया है कि कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूडीएफ कम से कम 14 सीटें जीतेगी और 19 सीटें जीत सकती है।

2019 के लोकसभा एग्जिट पोल के दौरान किसी भी एजेंसी ने चुनाव परिणाम को सही ढंग से पेश नहीं किया था। वास्तव में, तीन एजेंसियों ने अनुमान लगाया था कि भाजपा राज्य में अपना खाता खोलेगी। केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन और सभी शीर्ष कांग्रेस नेताओं ने अपने अभियान के दौरान कहा है कि भाजपा राज्य के सभी 20 निर्वाचन क्षेत्रों में तीसरे स्थान पर रहेगी।

2019 के लोकसभा चुनावों में कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूडीएफ ने 19 सीटें जीतीं और 47.48 प्रतिशत वोट शेयर हासिल किया, सीपीआई-एम के नेतृत्व वाले वाम मोर्चे ने एक सीट जीती और 36.29 प्रतिशत वोट हासिल किए और भाजपा को केवल 15.64 प्रतिशत वोट शेयर मिला।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News