‘मोदी... मोदी…’ के नारों से गूंज उठी NDA की संसदीय दल की बैठक: चंद्रबाबू नायडू, नीतीश कुमार मौजूद

punjabkesari.in Friday, Jun 07, 2024 - 12:35 PM (IST)

नेशनल डेस्क:   नरेंद्र मोदी को अपना नेता चुनने के लिए संसद के सेंट्रल हॉल में भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के नवनिर्वाचित सांसदों की बैठक चल रही है, जिसके बाद गठबंधन सरकार बनाने का दावा पेश करेगा।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, 'यह प्रस्ताव केवल यहां बैठे लोगों की इच्छा नहीं है। यह देश के 140 करोड़ लोगों का प्रस्ताव है। यह देश की आवाज है कि पीएम मोदी अगले 5 साल तक देश का नेतृत्व करें।'

नरेंद्र मोदी को एनडीए सांसदों का नेता चुनने और उनके तीसरे कार्यकाल के लिए प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने का मार्ग प्रशस्त करने के लिए बैठक सुबह करीब 11:30 बजे शुरू हुई। जेडी (यू) सुप्रीमो नीतीश कुमार, टीडीपी प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू, जेडी (एस) नेता एचडी कुमारस्वामी, जन सेना पार्टी के संस्थापक पवन कल्याण, एनसीपी प्रमुख अजीत पवार और लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) नेता चिराग सहित एनडीए सहयोगियों के शीर्ष नेता मुख्य बैठक में पासवान उपस्थित थे।

नरेंद्र मोदी जैसे ही संसदीय दल की बैठक के लिए पहुंचे, पुराने संसद भवन संविधान भवन के हॉल में 'मोदी-मोदी' के नारे गूंज उठे। जैसे ही उन्होंने अपना स्थान ग्रहण किया, उन्होंने नायडू और नीतीश कुमार के साथ कुछ शब्दों का आदान-प्रदान किया, जो उनके बायीं ओर बैठे थे। बैठक के बाद एनडीए सरकार बनाने का दावा पेश करेगी। उम्मीद है कि एनडीए के सभी घटक दल नए प्रधानमंत्री के रूप में मोदी का समर्थन करते हुए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को समर्थन पत्र सौंपेंगे।

चंद्रबाबू नायडू और नीतीश कुमार सहित गठबंधन के वरिष्ठ सदस्य नरेंद्र मोदी के साथ राष्ट्रपति के साथ बैठक में उनका समर्थन करने वाले सांसदों की सूची पेश करेंगे। नेताओं ने मोदी से सरकार गठन की प्रक्रिया में तेजी लाने का आग्रह किया है।

एनडीए की बैठक से पहले टीडीपी सांसद मिलेंगे
संसद के सेंट्रल हॉल में एनडीए सांसदों की बैठक से पहले किंगमेकर बनकर उभरे टीडीपी प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू ने अपने नवनिर्वाचित सांसदों के साथ सुबह 9:30 बजे बैठक बुलाई है. इस बैठक के बाद टीडीपी सांसद सुबह 11 बजे सेंट्रल हॉल में एनडीए सांसदों के साथ शामिल होंगे.

चुनाव परिणाम घोषित होने के बाद नायडू ने कल पहली बार आंध्र प्रदेश में अपनी पार्टी के नए सांसदों से मुलाकात की। सूत्रों ने बताया कि बैठक के दौरान टीडीपी सांसदों को एकजुट रहने और संसद में एक स्वर से बोलने की सलाह दी गई।

सूत्रों के मुताबिक, नायडू ने उन्हें संसद में आंध्र प्रदेश के मुद्दों पर सक्रिय और सतर्क रहने के लिए कहा और सांसदों से किसी भी आंतरिक मतभेद को दूर करने का आग्रह किया। साथ ही उन्हें एनडीए की बैठक और पार्टी के रुख के बारे में जानकारी दी गई।

नरेंद्र मोदी तीसरे कार्यकाल के लिए तैयार
हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनावों में, एनडीए ने 293 सांसदों के साथ आरामदायक बहुमत हासिल किया, जो 543 सदस्यीय उच्च सदन में आवश्यक 272 से काफी अधिक है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News