NCP को राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार की पेशकश की गई, लेकिन पार्टी कैबिनेट का पद चाहती : फडणवीस

punjabkesari.in Sunday, Jun 09, 2024 - 07:20 PM (IST)

नेशनल डेस्क : महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने रविवार को कहा कि अजित पवार नीत राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) नरेन्द्र मोदी सरकार में कैबिनेट मंत्री का पद चाहती है और उसने भाजपा की ओर से स्वतंत्र प्रभार वाले राज्य मंत्री की पेशकश ठुकरा दी। फडणवीस ने कहा, ‘‘हमने राकांपा को स्वतंत्र प्रभार वाले (राज्य)मंत्री पद की पेशकश की थी, लेकिन वह इस बात पर अड़ी रही कि (राज्यसभा सदस्य) प्रफुल्ल पटेल के नाम को अंतिम रूप दिया जाए। उनके (पटेल के) अनुभव के कारण राकांपा का मानना ​​था कि उन्हें स्वतंत्र प्रभार वाला राज्यमंत्री नहीं बनाया जा सकता।''

उन्होंने कहा, ‘‘गठबंधन सरकार में एक फॉर्मूला तैयार करना होता है, जिसे एक पार्टी के लिए तोड़ा नहीं जा सकता। मैं पूरे विश्वास के साथ कह सकता हूं कि जब भी मंत्रिमंडल विस्तार होगा, (केंद्र) सरकार राकांपा पर विचार करेगी। हमने अभी राकांपा को मंत्रिमंडल में शामिल करने की कोशिश की, लेकिन उसने कैबिनेट मंत्री पद पर जोर दिया।'' इस बीच, दिल्ली में पत्रकारों से बात करते हुए महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने कहा कि राकांपा "इंतजार करने के लिए तैयार है'', लेकिन कैबिनेट मंत्री का पद चाहती है।

अजित पवार ने कहा, ‘‘हमारे पास एक लोकसभा सदस्य (सुनील तटकरे) और एक राज्यसभा सदस्य (प्रफुल्ल पटेल) हैं। आने वाले महीनों में हमारे पास दो और राज्यसभा सदस्य होंगे। तब हमारे पास चार सांसद होंगे। हमें (तब) कैबिनेट में जगह मिलनी चाहिए। हम इंतजार करने के लिए तैयार हैं लेकिन कैबिनेट में जगह चाहते हैं।'' महाराष्ट्र में राकांपा, भाजपा और शिवसेना के साथ सत्तारूढ़ गठबंधन का हिस्सा है और राकांपा ने लोकसभा चुनाव में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया और पार्टी चार सीटों पर चुनाव लड़कर सिर्फ एक सीट (रायगढ़) जीत सकी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Related News